भगवान जगन्नाथ के मंदिर में भक्त ने चढ़ाए सोने के टंग क्लीनर

ओडिशा के पुरी स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में एक भक्त ने सोने के तीन ‘टंग क्लीनर’ (जीभ साफ करने का यंत्र) भेंट किया है. अधिकारियों ने बताया कि भक्त ने ये टंग क्लीनर भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ को चढ़ाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इन ‘टंग क्लीनर’ का कुल वजन 90 ग्राम है.

भगवान जगन्नाथ के मंदिर में भक्त ने चढ़ाए सोने के टंग क्लीनर

भगवान जगन्नाथ के मंदिर में भक्त ने चढ़ाए सोने के टंग क्लीनर

नई दिल्ली:

ओडिशा के पुरी स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में एक भक्त ने सोने के तीन ‘टंग क्लीनर' (जीभ साफ करने का यंत्र) भेंट किया है. अधिकारियों ने बताया कि भक्त ने ये टंग क्लीनर भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ को चढ़ाए गए हैं.
उन्होंने बताया कि इन ‘टंग क्लीनर' का कुल वजन 90 ग्राम है.

मंदिर के अनुष्ठान के मुताबिक भगवान द्वारा टंग क्लीनर का इस्तेमाल भगवान द्वारा सुबह उठने के बाद अनुष्ठान के दौरान किया जाता है.

अधिकारियों ने बताया कि यह दान भुवनेश्वर निवासी पद्मचरण पात्रा ने किया है. इससे पहले उन्होंने मंदिर को सोने से बनी सूर्य और चंद्र की आकृति दान की थी.

आपको बता दें, भगवान जगन्नाथ के मंदिर में खूब दान किया जाता है. इस साल बसंत पंचमी के दौरान भगवान जगन्नाथ के एक भक्त ने मंदिर में चार किलोग्राम से अधिक सोने के और तीन किलोग्राम से अधिक चांदी के जेवर - भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा एवं भगवान जगन्नाथ को दान दिए थे.

सूत्रों ने बताया कि 4.858 किलोग्राम सोने के एवं 3.867 किलोग्राम चांदी के ये आभूषण हैं. उन्होंने बताया कि ये सभी आभूषण भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा एवं भगवान जगन्नाथ के हिसाब से डिजाइन किये गये हैं, जिनका इस्तेमाल विशेष पूजा के मौके पर किया जायेगा. स्वर्ण आभूषणों में झोबा, श्रीमुख एवं पद्म शामिल है जो तीनों मूर्तियों के लिये है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)