Friday Upay: इस दिन प्रसन्न मुद्रा में होती हैं धन की देवी, घर में ये 5 काम करने मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Friday Upay: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार का दिन खास माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन 5 काम करने से मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद मिलता है.

Friday Upay: इस दिन प्रसन्न मुद्रा में होती हैं धन की देवी, घर में ये 5 काम करने मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Friday Upay: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार को ये 5 काम किए जाते हैं.

खास बातें

  • मां लक्ष्मी की मिलती है कृपा.
  • शुक्रवार को ये 5 काम माने जाते हैं खास.
  • इस दिन प्रसन्न मुद्रा में रहती हैं मां लक्ष्मी.

Friday Upay: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को धन की देवी कहा गया है. इसकी पूजा-अर्चना के लिए शुक्रवार (Friday) का दिन बेहद शुभ माना जाता है. धन-दौलत, सुख-समृद्धि और शोहरत के लिए शुक्रवार को मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की प्रसन्न कर धन और ऐश्वर्य का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी प्रसन्न मुद्रा में होती हैं. कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर के साफ-सुथरा रखना चाहिए. साथ ही मां लक्ष्मी को प्रिय चीजों का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखने पर घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है. आइए जानते हैं शुक्रवार के 5 उपाय के बारे में.


इन 5 कामों से मिलती है मां लक्ष्मी की कृपा 

गंगाजल- धार्मिक दृष्टिकोण से गंगाजल बेहद पवित्र माना जाता है. गंगाजल का उपयोग पूजा-पाठ के अलावा घर के पवित्र करने के लिए भी किया जाता है. मान्यतानुसार, शुक्रवार को घर की सफाई के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए. माना जाता है कि जहां पवित्रता रहती है, वहां धन की देवी मां लक्ष्मी भी वास करती हैं. ऐसा प्रत्येक शुक्रवार करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सकती है. 


हल्दी- वैसे तो हल्दी का उपयोग गुरुवार को विशेष रूप से किया जाता है, लेकिन शुक्रवार को भी हल्दी का प्रयोग करना बुरा नहीं है. प्रत्येक शुक्रवार को सुबह स्नान के बाद सबसे पहले घर के मुख्य द्वार की सफाई करें. उसके बाद जल में हल्दी मिलाकर उसका छिड़काव करें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर पवित्र रहता है जिससे मां लक्ष्मी का वास होता है. 

कन्याओं को दें ये वस्तुएं- प्रत्येक शुक्रवार के दिन सुबह स्नान आदि के निवृत होकर घर की सफाई करें.  5 कन्याओं को घर पर आमंत्रित करें. उन्हें बैठने के लिए पवित्र आसन दें. उसके बाद उसने पैरों को धोकर उन्हें लाल चुनरी और नारियल उपहार स्वरूप दें. आप चाहें तो उन्हें उनका पसंदीदा वस्तुएं भी दे सकते हैं. जब कन्य को विदा करने लगें तो उससे पहले मिठाई का भोग लगाएं. 

गरीब या जरुरतमंदों को भोजन- मान्यतानुसार शुक्रवार के दिन जरुरतमंदों और गरीबों को भोजन कराने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. ऐसे में शुक्रवार को कम से कम एक जरुरतमंद इंसान को श्रद्धापूर्वक भोजन कराएं. साथ ही उन्हें कुछ आर्थिक मदद भी करें. 

श्रीसूक्त का पाठ- श्रीसूक्त मां लक्ष्मी की स्तुति है. ऐसे में शुक्रवार की शाम श्रीसूक्त का पाठ जरूर करें. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसके अलावा कनकधारा स्तोत्र का भी पाठ कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com