घर के बाहर अगर ऐसी सूंड वाले गणपति लगाए हैं तो आज ही बदलकर ये वाले बप्पा रखें, फिर आएगी खुशहाली!

Feng shui Tips For Ganesh Idol: डा. जय मदान से जानिए फेंगशुई से जुड़ी कुछ खास बातें जिनसे आपको पता चलेगा घर पर बप्पा की किस तरह की मूर्ति लगाना है अच्छा. 

घर के बाहर अगर ऐसी सूंड वाले गणपति लगाए हैं तो आज ही बदलकर ये वाले बप्पा रखें, फिर आएगी खुशहाली!

Feng shui Tips For Home: जानिए घर पर किस तरह के गणपति रखने माने जाते हैं अच्छे. 

Feng shui Tips: ऐसे बहुत से लोग हैं जो घर के दरवाजे पर गणपति बप्पा की प्रतिमा या कहें मूर्ति (Ganesh Idol) लगाना पसंद करते हैं. लेकिन, कई बार वे बिना जाने-बूझे दिशा और दशा का ध्यान रखे बिना ही ऐसा कर देते हैं. अगर फेंगशुई की बात की जाए तो फेंगशुई (Feng shui) में घर की दिशा और दशा के विषय में बहुत कुछ मिलता है. किस मूर्ति को कहां रखा जाए, दरवाजा कहां बनाया जाए, पूजाघर किस तरफ हो वगैरह की सलाह भी फेंगशुई से मिल जाती है. 


अगर आप फेंगशुई में विश्वास करते हैं तो फेंगशुई एक्सपर्ट डा. जय मदान (Dr. Jai  Madaan) के बताए गए कुछ टिप्स आपके बेहद काम आएंगे. यहां जय मदान घर में सकारात्मकता बनाए रखने और खुशहाली के विषय में सलाह देती नजर आ रही हैं. साथ ही, गणपति बप्पा के विषय में भी जय बता रही हैं कि घर के बाहर किस तरह की गणपति की मूर्ति या प्रतिमा लगाई जानी चाहिए. इसे आप इस तरह भी देख सकते हैं कि घर के बाहर हाथी की मूर्ति लगा रहे हैं तो कैसी लगाएं. 

गणपति की प्रतिमा रखने के फेंगशुई टिप्स | Fengshui Tips For Ganesh Idol

  • वास्तु और फेंगशुई एक्सर्ट डा. जय मदान के अनुसार अगर आप घर के दरवाजे पर सूंड ऊपर किए हाथी या गणपति की मूर्ति रखते हैं तो यह पोजिटिविटी बढ़ाता है. घर में खुशहाली (Happiness) आती है और तरक्की के लिए भी यह अच्छा है. 
  • अगर आपके घर पर हाथी की मूर्ति पैर में है तो इससे घर की सुरक्षा होगी.  
  • डा. मदान के अनुसार अपने डेस्क या टेबर पर गणेश जी की छोटी सी मूर्ति रखिए. गणेश जी के पूरे परिवार की प्रतिमा रखने से परिवार में पारस्पर लगाव बढ़ता है. 
  • डा. मदान आगे बताती हैं कि बच्चों की पढ़ाई में सफलता के लिए स्टडी टेबल पर गणेश जी (Ganesh Ji)  रख सकते हैं जिनकी आंखें सामने की तरफ हों. इससे ऑबजर्वेशन और याद्दाश्त बढ़ती है. 
  • अगर आपके जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहता है तो कमरे में गणेश जी की ऐसी प्रतिमा लगाई जा सकती है जिनकी सूंड पर क्रिस्टल बॉल या कुछ पकड़ी हुई चीज लगी हुई हो. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Ganesh Chaturthi 2022: सोनू सूद ने परिवार संग दी गणपति बप्पा को विदाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com