Falgun Month 2022 Date: फाल्गुन मास में दान करने का है विशेष महत्व, जानिए इससे जुड़ी परंपराएं

फाल्गुन माह (Falgun Maas) में दान करने का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस माह में अपनी क्षमता के अनुसार, गरीबों या जरूरतमंदों को दान और पितरों के निमित्त तर्पण आदि अवश्य करना चाहिए. कहते हैं कि इस माह को पुण्य फल प्रदान करने वाला माना गया है.

Falgun Month 2022 Date: फाल्गुन मास में दान करने का है विशेष महत्व, जानिए इससे जुड़ी परंपराएं

Falgun Month 2022 Date: जानिए फाल्गुन मास में पूजा और दान का महत्व

नई दिल्ली:

हिंदू पंचाग के अनुसार, 12 महीनों में पहला महीना चैत्र और आखिरी माह फाल्गुन होता है. फाल्गुन माह (Falgun Maas) को फागुन के नाम से भी जाता है. माना जाता है कि फाल्गुन हिंदू पंचांग (Hindu Calendar) का आखिरी महीना होता है. इस महीने के आखिरी दिन पूर्णिमा होती है, इसलिए इस मास का धार्मिक (Religious) और सांस्कृतिक महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इस वर्ष फाल्गुन मास 17 फरवरी (17th February) से प्रारंभ हो रहा है, जो कि 18 मार्च (18th March) तक रहेगा.

v4a1l3mo

इस पावन मास में दान (Daan) करने का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस माह में अपनी क्षमता के अनुसार, गरीबों या जरूरतमंदों को दान और पितरों के निमित्त तर्पण आदि अवश्य करना चाहिए. फाल्‍गुन मास में शुद्ध घी (Pure Ghee), तिल (Sesame), सरसों का तेल (Mustard Oil), मौसमी फल (Seasonal Fruits) आदि का दान अत्यंत ही पुण्य फल प्रदान करने वाला माना गया है.

q4gf4tjo

फाल्गुन मास का धार्मिक महत्व | Falgun Maas Ka Dharmik Mahatva

कई बड़े तीज-त्योहार को अपने भीतर समेटे फाल्गुन मास (Falgun Month 2022) 17 फरवरी से प्रारंभ हो रहा है, जो कि 18 मार्च तक रहेगा. इस दौरान पूजा, जप, तप और दान का खास महत्व (Falgun Month Significance) होता है. पवित्र फाल्गुन मास में भगवान श्री हरि विष्णु (Lord Shri Hari Vishnu) के साथ-साथ भगवान शिव (Lord Shia) की साधना से जुड़े दो बड़े पर्व आते हैं, जिन्हें भक्त बड़े ही विधि-विधान और उमंग-उत्साह से मनाते हैं.

बता दें कि फाल्गुन शुक्ल एकादशी (Falgun Shukla Ekadashi) को भगवान श्री हरि विष्णु (Lord Vishnu) को प्रसन्न करने के लिए भक्त आमलकी एकादशी (Amalaki Ekadashi Vrat) पर पूजा और व्रत करते हैं. इसी प्रकार फाल्गुन मास (Falgun Maas) में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का पर्व बड़े ही धूमधाम से मानाया जाता है. इस दौरान भोलेनाथ (Bholenath Ki Puja) की पूजा रात्रि के समय एक से चार बार तक और हर प्रहर में भी की जाती है.

dooum6ro

फाल्गुन मास में दान का महत्व | Falgun Maas Mein Daan Ka Mahatv

इस पावन फाल्गुन मास (Falgun Maas) में दान (Daan) करने का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस माह में अपनी क्षमता के अनुसार, गरीबों या जरूरतमंदों को दान और पितरों के निमित्त तर्पण आदि अवश्य करना चाहिए. श्री हरि विष्णु, मत्स्य, ब्रह्म और नारद पुराण के मुताबिक, इसे मन्वादि तिथि भी कहा जाता है, यानि इस दिन दिया गया दान बहुत ही खास माना जाता है.

कहते हैं कि इस दिन किए गए दान से अक्षय पुण्य फल मिलता है, इसलिए इस दिन तीर्थ स्नान और श्रद्धा के मुताबिक अन्न, जल, स्वर्ण या कपड़े का दान देने की परंपरा है. फाल्‍गुन मास में शुद्ध घी, तिल, सरसों का तेल, मौसमी फल आदि का दान अत्यंत ही पुण्य फल प्रदान करने वाला माना गया है.

vf5v2tp

फाल्गुन मास के प्रमुख पर्व | Falgun Maas Mein Pramukh Parv

  • फाल्गुन मास के प्रमुख पर्व विजया एकादशी- 26 फरवरी 2022.
  • महाशिवरात्रि- 01 मार्च 2022.
  • फाल्गुन अमावस्या- 02 मार्च 2022.
  • फुलैरा दूज- 04 मार्च 2022.
  • आमलकी एकादशी- 14 मार्च 2022.
  • होलिका दहन- 17 मार्च 2022.
  • होली- 18 मार्च 2022.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)