Lord Shiva : शिव भक्त सोमवार को पूजा अर्चना करने में न करें ये गलतियां

Faith: भगवान शिव को सरल स्वभाव का माना जाता है जिसके कारण उन्हें भोले नाथ कहते हैं लेकिन, उनको उतना गुस्सा भी आता है. इसी वजह से भगवान शिव की पूजा अर्चना सोच समझकर करनी चाहिए, ताकि वह नाराज न हों.

Lord Shiva : शिव भक्त सोमवार को पूजा अर्चना करने में न करें ये गलतियां

Shiva: भगवान शिव को नारियल पानी से स्नान नहीं कराना चाहिए.

खास बातें

  • पीले कनेर के फूल अर्पित करिए.
  • सोमवार के दिन महामृत्युंजय का जाप करें.
  • शिव को घी, शक्कर और गेहूं के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाएं.

Shiva worship: सोमवार का मतलब भोले बाबा का दिन. इस दिन शिव भक्त बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना और भक्ति में लीन रहते हैं. बहुत से लोग इस दिन तो व्रत भी रखते हैं, खासकर लड़कियां जिनकी शादी नहीं हुई है. ऐसी मान्यता है कि सोमवार का उपवास करने से शिव जैसे पति मिलते हैं. भगवान शिव (how to do shiva puja) को सरल स्वभाव का माना जाता है जिसके कारण उन्हें भोले नाथ कहते हैं. लेकिन उनको उतना गुस्सा भी आता है. इसी वजह से भगवान शिव की पूजा अर्चना सोच समझकर करनी चाहिए, ताकि वह नाराज न हों. ऐसे में हम आपको बताएंगे सोमवार के दिन कैसे पूजा पाठ करनी चाहिए. 

सोमवार को पूजा पाठ करने का नियम 

मान्यता के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करने से सकारात्मकता आती है. इसके बाद आप वस्त्र धारण कर माता पार्वती और शिव को गंगाजल से नहलाएं. भगवान शिव को पीले कनेर के फूल अर्पित करना चाहिए. मान्यता के अनुसार उन्हें बहुत प्रिय है. वहीं, शिव को घी शक्कर और गेहूं के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए, जबकि आरती धूप, दीप से करें. सोमवार के दिन महामृत्युंजय का जाप करते हैं तो बहुत फलदायी होगा घर की सुख-शांति के लिए.

क्या न करें 

भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने में हल्दी नहीं चढ़ाई जाती है. वहीं, शिव शंकर को तुलसी का पत्ता, केवड़े का फूल, केतकी नहीं चढ़ाई जाती है. इसके अलावा शिव जी को कुमकुम और रोली नहीं लगाई जाती है. वहीं भगवान शिव की पूजा में शंख नहीं बजाया जाता है. एक बात का और ध्यान रखना चाहिए शिव को नारियल पानी से स्नान कभी न करवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ज्ञानवापी मामला: विशेष कमिश्नर विशाल सिंह ने कोर्ट को सौंपी सर्वे रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com