शुक्रवार के दिन इन चीजों का दान माना जाता है शुभ, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

Friday Upay:शुक्रवार के दिन दान आदि का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन सभी देवियों को समर्पित है. मान्यता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. आइए आपको बताते हैं किन चीजों का दान शुक्रवार के दिन करना फलदायी माना जाता है.

शुक्रवार के दिन इन चीजों का दान माना जाता है शुभ, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन इन चीजों का जरूर करें दान

नई दिल्ली:

Shukrwar Ke Daan: सप्ताह का हर एक दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित माना जाता है. इसी क्रम में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को समर्पित है. वैसे तो हिंदू धर्म में शुक्रवार (Friday) का दिन सभी देवियों को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ माता संतोषी (Santoshi Mata) की भी विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है.

Mahashivratri 2022: साल 2022 में कब है महाशिवरात्रि, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

धार्मिक मान्यता है कि माता लक्ष्मी की पूजा-आराधना (Maa Lakshmi Puja) करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही अड़चनें और सभी प्रकार की परेशानियां धीरे-धीरे दूर हो जाती हैं, इसके साथ ही जीवन में सुख, सौभाग्य और समृद्धि का आगमन होता है. शुक्रवार (Friday Upay) के दिन दान आदि का भी विशेष महत्व है.

Jaya Ekadashi 2022: जया एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम

0072bmmo

शास्त्रों के अनुसार, शुक्रवार के दिन कुछ चीजों को दान (Friday Donate) कर देवी को प्रसन्न किया जा सकता है. मान्यता है कि शुक्रवार के दिन किया गया दान (Donate These Things On Friday) शुक्र ग्रह को मजबूत करने के साथ-साथ सुख-समृद्धि भी लाता है. कहते हैं कि अगर शुक्र ग्रह कमजोर (Venus Weak Remedy) होता है तो शादी होने में अड़चने आ सकती हैं, ऐसे में आप अपनी कुंडली में इसे मजबूत बनाने के लिए कुछ उपायों की मदद ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं किन चीजों का दान शुक्रवार के दिन करना फलदायी माना जाता है.

5kv45ku8

शुक्रवार को करें इन चीजों का दान | Donate These Things On Friday

मान्यता है कि शुक्रवार के दिन विवाहित स्त्रियों को लाल रंग युक्त श्रृंगार की चीजें चूड़ियां, साड़ी, सिंदूर, कुमकुम आदि का दान करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और भक्तों के जीवन की सभी परेशानियों को दूर कर देती हैं.

माना जाता है कि शुक्रवार के दिन विधवा महिला को सफेद कपड़े दान में देने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

95illhbg

कहते हैं कि शुक्रवार के दिन गरीब और जरूरतमंदों को पुरानी किताबें या फिर पुराने जूते आदि देने से बिगड़ी किस्मत बन जाती है.

वास्तु के अनुसार, घर में रद्दी नहीं रखनी चाहिए. कहते हैं कि शुक्रवार के दिन ये खराब कागज किसी जरूरतमंद को फ्री में दे देना चाहिए.

मान्यता है कि शुक्रवार के दिन रेशमी कपड़े, पुरानी चादरें आदि चीजें दान करने से घर में सुख-शांति का माहौल बना रहता है. इसके साथ ही आपके दांपत्य जीवन में भी मधुरता आती है.

laxmi

माना जाता है कि शुक्रवार के दिन नमक दान करने से शुक्र ग्रह संबंधी दोष दूर हो जाते हैं. इसके लिए शुक्रवार के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को नमक का दान अवश्य करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)