केसर भात से लेकर पान के पत्ते तक दीवाली पर लक्ष्मी मां को चढ़ाएं ये 7 चीजें, खुश होकर माता रानी देंगी आशीर्वाद

Diwali Bhog: दीपावली के मौके पर विशेष रूप से मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है. यहां ऐसे ही कुछ भोग बताए जा रहे हैं जो मां लक्ष्मी को चढ़ाए जा सकते हैं.

केसर भात से लेकर पान के पत्ते तक दीवाली पर लक्ष्मी मां को चढ़ाएं ये 7 चीजें, खुश होकर माता रानी देंगी आशीर्वाद

Diwali Puja: दीवाली की पूजा में मां लक्ष्मी के समक्ष चढ़ाएं खास भोग.

Diwali 2023: दीवाली का त्योहार इस बार 12 नवंबर, रविवार को मनाया जाएगा. इस दिन गणेश भगवान (Lord Ganesh) और मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की पूजा करने का विशेष महत्व होता है. ना सिर्फ घरों में बल्कि ऑफिस में, दुकानों में, नई जमीन पर मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना जरूर की जाती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं दीवाली की पूजा करने के दौरान मां लक्ष्मी को हमें किन चीजों का भोग लगाना चाहिए या उन्हें ऐसी कौन सी चीजें अर्पित करनी चाहिए जिससे वो प्रसन्न होकर हमें सुख, शांति, समृद्धि और प्रेम का आशीर्वाद दें? अगर नहीं, तो जानिए मां लक्ष्मी को दीपावली पर किन पकवानों का भोग लगाना चाहिए. 

मां लक्ष्मी के लिए दीवाली भोग | Diwali Bhog For Ma Lakshmi

सफेद चीजों का भोग लगाएं 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी को सफेद रंग के मिठाई या प्रसाद बहुत पसंद होते हैं. इसी वजह से उन्हें दीपावली की पूजा (Diwali Puja) में सफेद मिठाई या किसी भी सफेद चीज का भोग जरूर लगाना चाहिए.

मखाने से बनाएं खीर

कहा जाता है कि मां लक्ष्मी का जन्म समुद्र मंथन के दौरान हुआ था. इसी वजह से उन्होंने समुद्र में पाई जाने वाली चीजें बहुत पसंद आती है जैसे कि मखाना. अगर दीपावली के दिन मां लक्ष्मी को मखाना या मखाने की खीर का भोग लगाया जाए तो देवी लक्ष्मी सभी को प्रसन्न होकर अपना आशीर्वाद देती हैं.

देसी घी का हलवा 

दीपावली के दिन आप देसी घी में भूनकर सूजी, गाजर या आटे का हलवा (Halwa) बनाकर मां लक्ष्मी को जरूर भोग लगाएं, मां लक्ष्मी को देसी घी का हलवा बहुत पसंद आता है.

पीले रंग की मिठाई 

अगर आप सफेद रंग की मिठाई मां लक्ष्मी को अर्पित नहीं कर पा रहे हैं तो आप पीले रंग की मिठाई भी मां लक्ष्मी को अर्पित कर सकते हैं. कहते हैं कि पीला रंग लक्ष्मी माता को बहुत पसंद होता है और जब उन्हें पीले रंग के लड्डू या फिर मिठाई का भोग लगाया जाता है तो वह बहुत प्रसन्न होती हैं.

लक्ष्मी जी को लगाएं बताशों का भोग 

दीवाली की पूजा में खील, खिलौने और बताशे भी भोग स्वरूप अर्पित किए जाते हैं. ऐसे में आप मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए बताशों का भोग जरूर लगाएं और इसके बाद बताशों को घर वालों में बांटें या फिर दान करें.

पान का बीड़ा 

यह तो हम सभी जानते हैं कि लक्ष्मी मां की किसी भी पूजा में उन्हें पान जरूर अर्पित किया जाता है, खासकर दीपावली की पूजा में लक्ष्मी मां को एक मीठे पान का बीड़ा जरूर अर्पित करना चाहिए.

केसर भात 

जैसा कि हमने बताया कि लक्ष्मी मां को पीला रंग बहुत प्रिय होता है, ना सिर्फ पीले रंग के वस्त्र बल्कि पीले रंग का भोग अगर उन्हें अर्पित किया जाए तो वो बहुत प्रसन्न होती हैं. ऐसे में दीपावली के मौके पर आप मीठे पीली केसर भात बनाकर लक्ष्मी मां को अर्पित कर सकते हैं. इसके साथ उन्हें एक नारियल (Coconut) भी जरुर चढ़ाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)