विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2022

Diwali 2022: दिवाली पर्व में सफाई करते वक्त घर से चाहकर भी ना निकालें ये 5 चीज, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Diwali Cleaning Mistake: दिवाली के पर्व पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. ऐसे में इस दिन घर की सफाई करते वक्त कुछ चीजों को नहीं फेंका जाता है.

Read Time: 4 mins
Diwali 2022: दिवाली पर्व में सफाई करते वक्त घर से चाहकर भी ना निकालें ये 5 चीज, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज
Diwali Cleaning Mistake: दिवाली पर घर से नहीं निकालना चाहिए ये 5 चीजें.

Diwali 2022 Cleaning Mistakes: दिवाली पर्व के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा की जाती है. हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. साल 2022 में दिवाली (Diwali 2022 Date) 24 अक्टूबर, सोमवार को मनाई जाएगी. इस दिन प्रदोष काल में मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा का भी विधान है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार दिवाली (Diwali 2022) पर लक्ष्मी पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 53 मिनट से रात 8 बजकर 16 मिनट तक है. दिवाली पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अपने घरों को साफ-सुथरा करते हैं. इसके पीछे मान्यता यह है कि मां लक्ष्मी का वास सफाई में होता है. यही वजह है लोग दिवली के कुछ दिन पहले से ही घर की साफ-सफाई करने में लग जाते हैं और दिवाली आते-आते घर को पूरी तरह से स्वच्छ कर लेते हैं. मान्यता के अनुसार, दिवाली पर घर की सफाई करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है. माना जाता है कि दिवाली पर सफाई के दौरान कुछ चीजों को फेंकना नहीं चाहिए. आइए जानते हैं कि दिवाली पर घर की सफाई (Diwali Cleaning Tips) करते वक्त किन चीजों को नहीं फेंका जाता है. 

पुराने सिक्के

दिवाली पर घर की साफ-सफाई करने के दौरान पुराने सिक्कों को नहीं फेकना चाहिए. दरअसल धन से मां लक्ष्मी का संबंध होता है. ऐसे में इस शुभ दिन पर लोग घर में मां लक्ष्मी के आगमन की कामना करते हैं. इसलिए इस दिन पुराने सिक्कों को फेंकने मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. 

मोर पंख

वास्तु शास्त्र में मोर पंख को शुभता का प्रतीक माना गया है. घर में मोर पंख रखना शुभ माना जाता है. मान्यता है इसे घर में रखने से मां लक्ष्मी कृपा के साथ-साथ घर का वास्तु दोष दूर होता है. ऐसे में दिवाली पर साफ-सफाई के दौरान मोर के पंख घर के बाहर नहीं करना चाहिए.

Diwali 2022 Vastu Tips: धनतेरस और दिवाली पहले जरूर करें ये काम, हमेशा घर में होगा मां लक्ष्मी का वास!

लाल वस्त्र

दिवाली पर साफ-सफाई करते वक्त कई लोग आलमारी की भी सफाई करते हैं. इस क्रम में कुछ लाल वस्त्र भी मिलते है, जिसे फेंकने की बजाय घर में संभालकर रखना शुभ होता है. दरअसल लाल रंग के वस्त्र को शुभता का प्रतीक माना जाता है. इसके साथ ही इसे ऊर्जा का प्रतीक भी माना जाता है. 

झाड़ू

शास्त्रों और पुराणों में झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी के माना गया है. हालांकि घर में टूटी हुई झाड़ू रखना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में अगर झाड़ू को फेंकना ही है तो दिवाली, शुक्रवार और गुरुवार को ऐसा ना करें. माना जाता है कि दिवाली के दिन झाड़ू को फेंकने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. जिससे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

कौड़ी

शास्त्रों में कौड़ी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. दिवाली पर सफाई के दौरान अगर कौड़ी मिले तो उसे संभालकर रखें. मान्यतानुसार दिवाली पर कौड़ी को फेंकना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में इस दिन कौड़ी को लेकर इस बात का विशेष ध्यान रखें.

Diwali 2022: क्यों जलाया जाता है आटे की दीया, जानें इसका खास महत्व

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जुलाई के पहले हफ्ते में रखा जाएगा प्रदोष व्रत, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि  
Diwali 2022: दिवाली पर्व में सफाई करते वक्त घर से चाहकर भी ना निकालें ये 5 चीज, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज
केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, भक्तों के लिए चारधाम यात्रा प्रारंभ
Next Article
केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, भक्तों के लिए चारधाम यात्रा प्रारंभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;