विज्ञापन

धनतेरस पर किस मुहूर्त में खरीदें सोना, बनने जा रहा है सबसे शुभ त्रिपुष्कर योग, जानें क्या है सही समय

Dhanteras Shubh Muhurt: इस साल धनतेरस का मुहूर्त काफी शुभ है क्योंकि त्रिपुष्कर योग बन रहा है. माना जाता है कि इस योग में जो भी काम किए जाते हैं उसका तीन गुना फल प्राप्त होता है.

धनतेरस पर किस मुहूर्त में खरीदें सोना, बनने जा रहा है सबसे शुभ त्रिपुष्कर योग, जानें क्या है सही समय
Dhanteras shopping Muhurt: जानिए धनतेरस पर किस मुहूर्त में सोना खरीदना रहेगा शुभ.

Dhanteras 2024: धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी पर धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इसे धन त्रयोदशी भी कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिन सागर मंथन से देवताओं के वैद्य धनवंतरी प्रकट हुए थे. इसलिए इसे उनकी जयंती के तौर पर भी मनाते हैं. इसी दिन महिलाएं प्रदोष का व्रत भी रखती हैं और शाम को भगवान शिव की पूजा करती हैं. इस साल धनतेरस का मुहूर्त (Dhanteras Muhurt) काफी शुभ है क्योंकि त्रिपुष्कर योग बन रहा है. माना जाता है कि इस योग में जो भी काम किए जाते हैं उनका तीन गुना फल प्राप्त होता है. आइए जानते हैं इस बार धनतेरस में पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और सोना (Gold) किस समय खरीदना है.

करवाचौथ व्रत से जुड़ी हैं कई कथाएं, मान्यतानुसार कथा सुनें बिना पूरा नहीं होता व्रत

धनतेरस कब है | Dhanteras Date

दृक पंचांग के मुताबिक, इस बार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर को है. यह मंगलवार का दिन पड़ रहा है. इस दिन सुबह 10:31 बजे से तिथि की शुरुआत हो जाएगी और 30 अक्टूबर दोपहर 1:15 बजे तक रहेगी. ऐसे में 29 अक्टूबर को ही धनतेरस मनाया जाएगा.

धनतेरस का शुभ मुहूर्त

29 अक्टूबर को धनतेरस की पूजा (Dhanteras Puja) करने का शुभ मुहूर्त सिर्फ 1 घंटे 41 मिनट का ही है. पूजा का योग शाम 6:31 बजे से लेकर रात 8:13 बजे तक है. प्रदोष काल का समय शाम 5:38 बजे से लेकर रात 8:13 बजे तक है. उस दिन वृषभ काल का शाम 6:13 बजे से लेकर रात 8:27 बजे तक है.

धनतेरस पर सोना कितने बजे खरीदें

धनतेरस पर लोग सोना, चांदी, ज्वैलरी, गाड़ी, मकान, दुकान खरीदते हैं. इसके अलावा झाड़ू, पीतल के बर्तन और धनिया भी खरीदा जाता है. इन सब में सोना खरीदना सबसे शुभ होता है. इस बार सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर सुबह 10:31 बजे से लेकर अगले दिन 30 अक्टूबर की सुबह 6:32 बजे तक है. 

त्रिपुष्कर योग और महत्व

धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग सुबह 6.31 बजे से लेकर सुबह 10.31 बजे तक है. इसी दिन सुबह 7.48 बजे तक इंद्र योग है. इसके बाद वैधृति योग बन रहा है, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र शाम 6.34 बजे तक है फिर हस्त नक्षत्र लग जाएगा. इससे इस बार धनतेरस का महत्व बढ़ गया है. धनतेरस पर माता लक्ष्मी, कुबेर और धनवंतरी की पूजा की जाती है. देवी लक्ष्मी और कुबेर की कृपा से जीवन में धन की कभी कमी नहीं होती है और सुख और समृद्धि भी बढ़ती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
करवाचौथ के दिन आपके शहर में कितने बजे नजर आएगा चांद, यहां जानिए टाइमिंग, कर लीजिए व्रत की अभी से पूरी तैयारी
धनतेरस पर किस मुहूर्त में खरीदें सोना, बनने जा रहा है सबसे शुभ त्रिपुष्कर योग, जानें क्या है सही समय
Ahoi ashtami 2024 date : कब है अहोई अष्टमी? यहां जानिए पूजा विधि और महत्व
Next Article
Ahoi ashtami 2024 date : कब है अहोई अष्टमी? यहां जानिए पूजा विधि और महत्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com