विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 20, 2023

Aaj Ka Rashifal 20 April 2023: आज मेष, सिंह और कन्या राशि समेत इन राशि के जातकों को मिलेगी खुशखबरी, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

Aaj Ka Rashifal 20 April गुरुवार: राशिफल के अनुसार आज कुछ राशि के जातकों को शुभ सूचना मिल सकती हैं. वहीं कुछ राशि के जातकों को सावधनी बरतने की ज़रूरत है. आइए दैनिक राशिफल से जानते हैं कैसा रहेगा सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन.

Read Time: 12 mins
Aaj Ka Rashifal 20 April 2023: आज मेष, सिंह और कन्या राशि समेत इन राशि के जातकों को मिलेगी खुशखबरी, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

Aaj Ka Rashifal 20 April 2023 गुरुवार: आज का दिन कन्या, कुंभ और तुला राशि समेत इन राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा. जबकि कुछ अन्य राशि वालों को आज थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत पड़ेगी. आइए दैनिक राशिफल से जानते हैं कि सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा.

मेष

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति बारहवें भाव में होगी. सुस्ती के कारण आपके काम करने की गति मंद पड़ जाएगी. पेट की तकलीफ आपको परेशान करेगी. विरोधी काम में बाधा डालने की कोशिश करेंगे. आज नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से थोड़ी दूरी रखना बेहतर होगा. स्वभाव की उग्रता को नियंत्रण में रखना होगा. धर्म और आध्यात्मिकता के कारण मानसिक शांति प्राप्त कर सकेंगे. गृहस्थ जीवन में विवाद या मतभेद से बचने के लिए ज्यादा समय मौन रहने से फायदा होगा. व्यापार बढ़ाने के लिए की गई मेहनत के फल के लिए इंतजार करना होगा. सूर्य ग्रहण के असर के चलते आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा. जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकते हैं. बिजनेस पार्टनर के साथ भी बातचीत में संभलकर रहें. इस दौरान अहंकार आपमें बढ़ सकता है. उपाय - भगवान शिव का जलाभिषेक करें.

वृषभ

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति ग्यारहवें भाव में होगी. आज आपका मन अनेक प्रकार की परेशानियों से घिरा रहेगा. स्वास्थ्य खराब होगा, विशेष रूप से अपनी आंख का ध्यान रखें. इस दौरान बाहर जाने से भी आपको बचना चाहिए. घर में पारिवारिक सदस्य और स्नेहीजनों की ओर से विरोध का वातावरण निर्मित होगा. आपको मौन रहकर विवाद टालने का प्रयास करना चाहिए. खर्च की मात्रा बढ़ेगी. शुरू किए गए काम अधूरे रह सकते हैं, अधिक परिश्रम के बावजूद कम सफलता मिलेगी. वाहन धीमे चलाएं, दुर्घटना की भी आशंका है. सूर्य ग्रहण के असर के चलते अभी जो लोग नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे हैं, वे लोग लोग जल्दबाजी में कोई फैसला न लें. सूर्य ग्रहण के असर के चलते आप कोई गलत निर्णय ले लें. ध्यान रखें. उपाय - भगवान सूर्य को जल का अर्घ्य दें.

मिथुन

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति दसवें भाव में होगी. आज का दिन आपके लिए सभी तरह से लाभदायक होगा. अविवाहित व्यक्तियों को योग्य जीवनसाथी मिल सकता है. धन प्राप्ति के लिए आज का दिन शुभ है. मित्रों के साथ आनंददायक मुलाकात होगी. उनसे लाभ मिलेगा. सुरुचिपूर्ण भोजन मिलेगा. पत्नी तथा पुत्र से लाभ होगा. संतान से शुभ समाचार मिलेंगे. आज कोई नया काम या प्रोजेक्ट शुरू कर सकते हैं. आय में वृद्धि होगी. शेयर बाजार में निवेश की इच्छा रखते हैं, तो रिसर्च करके आगे बढ़ें. दांपत्यजीवन सुखमय होगा. मिथुन राशि वालों पर सूर्य ग्रहण के अशुभ प्रभाव के कारण आत्मविश्वास में कमी आ सकती है. आपकी आय भी प्रभावित होगी. आपके दोस्तों से मतभेद होने की आशंका बनी रहेगी. उपाय- भगवान विष्णु की पूजा करें.

कर्क

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति नवें भाव में होगी. आज आपके सभी काम बिना किसी अवरोध के सरलतापूर्वक पूरे होंगे. काम में अनुकूलता रहेगी. नौकरी में उच्च अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण विचार-विमर्श होगा. आपको कोई नया काम भी मिल सकता है. व्यापार में भी आपको लाभ मिलेगा. पारिवारिक सदस्यों के साथ खुले मन से घरेलू चर्चा करेंगे. घर की सजावट पर ध्यान देंगे. नौकरी या व्यवसाय के लिए कहीं बाहर जाने की संभावना है. मां के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. सरकारी कामों में लाभ मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. योग और ध्यान को जीवन में शामिल करने का प्रयास करें. सूर्य ग्रहण का असर होने से आपको कई प्रकार की समस्याएं आ सकती है. इस समय कोई फैसला जल्दबाजी में लेना नुकसानदेह हो सकता है. व्यवसाय में जुड़े मामलों में कोई मुश्किल आ सकती है. उपाय - शिव का जलाभिषेक करें.

सिंह

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति आठवें भाव में होगी. खट्टे-मीठे अनुभवों वाला मिश्रित फलदायक दिन है. निर्धारित काम समय पर पूरा करने लिए आप प्रयास करेंगे. आपका व्यवहार तटस्थ रहेगा. आप आज लक्ष्य पर ध्यान देंगे. धार्मिक और मांगलिक कामों में शामिल होने का मौका मिलेगा. विदेश से मित्रों या स्वजनों के अच्छे समाचार मिलेंगे. किसी मंदिर या पवित्र स्थल पर जाने के संयोग बनेंगे. दोपहर के बाद स्वभाव में गुस्से की मात्रा बढ़ेगी. मानसिक अस्वस्थता और संतान की चिंता से व्यग्रता का अनुभव होगा. व्यवसाय में समस्या उत्पन्न हो सकती है. सूर्य ग्रहण के कारण आपको लगेगा कि भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है. इस दौरान यदि कोई यात्रा करते हैं, तो आपको सावधानी रखना चाहिए. मेहनत का उतना फल नहीं मिलेगा, जितना मिलना चाहिए. उपाय- गायत्री चालीसा का पाठ करें.

कन्या

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति सातवें भाव में होगी. आज आपके लिए वाणी पर अंकुश और संयम रखना अत्यंत आवश्यक है. गुस्से के कारण परिजनों के साथ आपका मेल-जोल बना रहेगा. वैवाहिक जीवन में निकटता रहेगी. किसी के साथ मनमुटाव हो सकता है. आपके विरोधी आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए सचेत रहें. नए काम का आरंभ करने के लिए समय अनुकूल नहीं है. खर्च में वृद्धि हो सकती है. आप आध्यात्मिक मामलों में अधिक रुचि रखेंगे. आज धैर्य के साथ परिजनों से बात करें. स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही ना करें. सूर्य ग्रहण के दौरान दुर्घटना की आशंका बनी रहेगी. आपको वाहन आदि का उपयोग ध्यान से करना चाहिए. किसी भी बड़े निवेश में अभी आपको हाथ नहीं आजमाना चाहिए. उपाय - विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें.

तुला

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति छठे भाव में होगी. दैनिक कामकाज से राहत तथा मनोरंजन प्राप्त करने के लिए आप संगीत सुनेंगे या टीवी पर कोई फिल्म देखेंगे. बाहर किसी खरीदारी के लिए जा सकते हैं. आज अपनों के लिए भी पैसा खर्च करके खुश होंगे. मित्रों से मिलने की संभावना है. प्रिय व्यक्ति के साथ निकटता आपको खुशी देगी. आप किसी अच्छे अवसर के लिए खरीदारी कर सकते हैं. लोगों से मान- सम्मान प्राप्त कर सकेंगे. साथ ही जीवनसाथी की निकटता भी प्राप्त करेंगे. स्वास्थ्य लाभ मिलेगा. तुला राशि के लोगों का मतभेद अपने जीवन साथी से बढ़ सकता है. सूर्य ग्रहण के कारण आपको बिजनेस में भी नुकसान होने की आशंका बनेगी. धैर्य से काम लें. उपाय - भगवान सूर्य के किसी भी एक मंत्र का लगातार जाप करें.

वृश्चिक

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति पांचवें भाव में होगी. पारिवारिक सुख-शांति के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. निर्धारित कामकाज में आप सफलता प्राप्त कर सकेंगे. ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा. आपके विरोधी और शत्रुओं की चाल सफल नहीं हो सकेगी. आपको आर्थिक लाभ होगा. आज आय के नए स्रोत भी तलाशेंगे. ननिहाल पक्ष से भी कोई अच्छे समाचार आपको मिलेंगे. जरूरी चीजों पर आज धन खर्च करेंगे. अस्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार आएगा. हालांकि बाहर जाकर खाने-पीने से आपको बचना चाहिए. सूर्य ग्रहण के कारण आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है. विदेश से जुड़े काम में भी नुकसान हो सकता है. कोई लोन या उधार रुपए अभी ना लें. उपाय - गायत्री मंत्र का लगातार जाप करें.

धनु

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति चौथे भाव में होगी. आज आपको संतान की पढ़ाई तथा स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. पेट सम्बंधी तकलीफ हो सकती है. इस दौरान आपको खाने-पीने पर कंट्रोल करना होगा. काम सफल नहीं होने पर निराशा का अनुभव होगा. आपको अपने गुस्से पर अंकुश रखना चाहिए. कार्यस्थल पर कोई पुराना विवाद उभरकर सामने आ सकता है. कला और साहित्य में रुचि लेंगे. अपने प्रिय व्यक्ति से मिलकर आप रोमांच का अनुभव करेंगे. जीवनसाथी की भावना की भी कद्र करें. हो सके तो परिजनों को भी समय दें. सूर्य ग्रहण के कारण आपको संतान संबंधी चिंता हो सकती है. आपको ध्यान रखना होगा. वहीं प्रेम प्रसंग के मामले में बेहद सावधानी से कदम बढ़ाएं. पढ़ाई का नुकसान होगा. उपाय - माता दुर्गा की पूजा करें.

मकर

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति तीसरे भाव में होगी. आपको कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है. परिवार की समस्याओं का प्रभाव आपके मस्तिष्क पर पड़ेगा. माता के स्वास्थ्य की चिंता होगी. समाज में अपमानित होने का डर लगा रहेगा. शरीर को आराम दें अन्यथा स्वास्थ्य खराब होने की आशंका बनी रहेगी. दोस्तों से नुकसान होने की आशंका है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा. कार्यस्थल पर भी किसी से विवाद हो सकता है. ध्यान से रहें. सूर्य ग्रहण के असर के चलते आपकी माता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. आपको जमीन-जायदाद के काम में नुकसान हो सकता है. प्रोफेशनल मामलों में भी बेहद ध्यान से काम करें. उपाय - भगवान शिव का दूध से अभिषेक करें.

कुम्भ

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति दूसरे भाव में होगी. मानसिक रूप से आज आप बहुत हल्कापन महसूस करेंगे. आपके मन पर छाए हुए चिंता के बादल हटने से आपके उत्साह में वृद्धि होगी. घर में भाई-बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे बने रहेंगे. उनके साथ समय आनंदपूर्वक गुजरेगा. मित्रों और स्वजनों से मुलाकात होगी. घर के आसपास कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है. विरोधियों पर विजय प्राप्त होगी. भाग्य में वृद्धि होगी. वैवाहिक आनंद की अनुभूति होगी. सूर्य ग्रहण के कारण आपका आत्मविश्वास कमजोर होगा. छोटे भाई-बहनों के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं. आपस में मतभेद बढ़ सकता है. भाग्य साथ नहीं दे रहा है, ऐसा लगेगा. उपाय - दुर्गा चालीसा का पाठ करें.

मीन

चंद्रमा आज मीन राशि में उपस्थित होगा. आपके लिए चंद्रमा की स्थिति पहले भाव में होगी. आज आपको खर्च के अतिरिक्त क्रोध और वाणी पर संयम रखने की सलाह दी जाती है. किसी के साथ विवाद होने की आशंका रहेगी. आर्थिक मामले या लेन-देन में सावधानी रखें. परिवार के सदस्यों के साथ मतभेद उभरकर सामने आएंगे. नकारात्मक विचार मन पर छाए रहेंगे. उन्हें पूरा करने के लिए प्रयत्न करना पड़ेंगे. खाने- पीने में लापरवाही से स्वास्थ्य खराब होने की आशंका रहेगी. विद्यार्थियों के लिए समय थोड़ा मुश्किल कह सकते हैं. एकाग्र होने में दिक्कत आएगी. सूर्य ग्रहण के असर के चलते आपको वाणी का दोष हो सकता है. आप गलत बोलकर किसी का दिल तोड़ सकते हैं. बेहतर होगा आप ज्यादातर समय चुप रहें. धन अधिक खर्च होगा और पैतृक संपत्ति में नुकसान हो सकता है. उपाय - भगवान विष्णु की पूजा करें.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आषाढ़ मासिक शिवरात्रि पर बन रहा है भद्रावास का योग, व्रत और पूजा से प्राप्त होंगे कई गुणा फल
Aaj Ka Rashifal 20 April 2023: आज मेष, सिंह और कन्या राशि समेत इन राशि के जातकों को मिलेगी खुशखबरी, जानिए क्या कहती है आपकी राशि
जानें इस महीने कब-कब मनाई जाएगी एकादशी, नोट कर लें तारीख
Next Article
जानें इस महीने कब-कब मनाई जाएगी एकादशी, नोट कर लें तारीख
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;