Char Dham Yatra 2022: आज से शुरू हो रही है चार धाम यात्रा, यहां जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

Char Dham Yatra 2022: चार धाम की यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार ने इस बार 45 दिनों की समय सीमा तय की है. इसके मुताबिक प्रत्येक दिन सिर्फ 15 हजार दर्शनार्थी बद्रीनाथ के दर्शन कर सकेंगे. वहीं केदारनाथ लिए प्रतिदिन 12 हजार, गंगोत्री के लिए 7 हजार और यमुनोत्री के लिए 4 हजार दर्शनार्थी दर्शन कर सकेंगे.

Char Dham Yatra 2022: आज से शुरू हो रही है चार धाम यात्रा, यहां जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

Char Dham Yatra 2022: आज से शुरू हो रही है चार धाम यात्रा, यहां जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

खास बातें

  • आज से शुरू हो रही है चार धाम की यात्रा
  • एक दिन में 15 हजार दर्शनार्थी कर सकते हैं दर्शन
  • निजी वाहन के लिए लेना होगा ग्रीन कार्ड

Char Dham Yatra 2022: चार धाम (Char Dham) की यात्रा 3 मई यानी आज से शुरू हो रही है. इसके लिए उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) द्वारा गाईडलाइन भी जारी कर दिए गए हैं. 3 मई 2022 यानि आज गंगोत्री (Gangotri) और यमुनोत्री (Yamunotri) के कपाट खुल रहे हैं. वहीं 6 मई 2022 को बद्रीनाथ (Badrinath) और इसके बाद 8 मई को बाबा केदारनाथ (Kedarnath) के कपाट खुलेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार तकरीबन 60 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री (Pilgrims) चार धाम के दर्शन के लिए जा सकते हैं. हालांकि सरकार ने इसके लिए एक रोजाना जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी निर्धारित कर दी है. आइए जानते हैं यात्रा से जुड़ी हर जानकरी. 

यात्रियों की संख्या की गई है निर्धारित

चार धाम की यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार ने इस बार 45 दिनों की समय सीमा तय की है. इसके मुताबिक प्रत्येक दिन सिर्फ 15 हजार दर्शनार्थी बद्रीनाथ के दर्शन कर सकेंगे. वहीं केदारनाथ लिए प्रतिदिन 12 हजार, गंगोत्री के लिए 7 हजार और यमुनोत्री के लिए 4 हजार दर्शनार्थी दर्शन कर सकेंगे. बता दें कि इस लिमिट को लोकर बीते 30 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया गया था. उत्तराखंड सरकार द्वारा यह फैसाला कोरोना के अचानक बढ़ते हुए मामलों को लेकर किया गया है.  

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक श्रद्धालु टूजिज्म विभाग के आधिकिरिक पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रशन करवा सकते हैं. यात्रा के लिए इस बार वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ले जाना अनिवार्य नहीं है. यात्री registrationandtouristcare.uk.gov.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे हैं तो ऑफलाइन मोड में भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. हालांकि इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा हरिद्वार, देहरादून, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और चमोली में 24 संटर बनाए गए हैं. 

वाहन के लिए लेना होगा ग्रीन कार्ड

अगर कोई यात्री अपने वाहन के यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें अलग से ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड बनवाने की जरूरत पड़ेगी. इसके तहत यात्रियों को वाहन का फिटनेस चेक करवाना होगा. यात्री ये जरूरी काम हरिद्वार के आरटीओ ऋषिकेश के एआरटीओ के दफ्तर में जाकर करवा सकते हैं.   

ऐसे कर सकते हैं टूप पैकेज बुक

श्रद्धालु आधिकारिक वेबसाईट irctctourism.com पर जाकर टूप पैरेज भी बुक कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ने इसका नाम Char Dham Yatra Ex Nagpur रखा है. इस टूर पैकेज के मुताबिक जो लोग यात्रा पर जाना चाहते हैं वो 14 मई से जा सकते हैं. बता दें कि ये टूप पैकेज कुल 11 दिन 12 रातों का होगा. जिसमें केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, उत्तरकाशी, गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, हरिद्वार, बारकोट, जानकीचट्टी इत्यादि जगहें कवर की जाएंगी. 

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)