Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा को चढ़ाएं ये खास चीजें, माना जाता है बेहद शुभ

Chaitra Navratri 2023 : नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना (Ghat Sthapana) की जाती है और इसी दिन से मां दुर्गा (Maa Durga) के विशेष पूजा की शुरुआत होती है. नवरात्रि के पहले दिन यानी चैत्र प्रतिपदा को मां दुर्गा को कुछ खास चीजें चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है.

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा को चढ़ाएं ये खास चीजें, माना जाता है बेहद शुभ

Hindu Nav Varsh 2023 : चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) की शुरुआत इसी महीने यानी मार्च में होने जा रही है. 22 मार्च को नवरात्रि का पहला दिन होगा और 30 मार्च को नवमी पड़ रही है. नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना (Ghat Sthapana) की जाती है और इसी दिन से मां दुर्गा (Maa Durga) के विशेष पूजा की शुरुआत होती है. नवरात्रि के पहले दिन यानी चैत्र प्रतिपदा को मां दुर्गा को कुछ खास चीजें चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इससे मां प्रसन्न होती हैं. आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं.

नवरात्रि के पहले दिन करें ये उपाय  |  Navratri ka Upay

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा को पान के पत्ते में लौंग और इलायची रख कर चढ़ाना चाहिए, ऐसी मान्यता है कि इससे माता प्रसन्न होती हैं.

इसके साथ ही नवरात्रि के दौरान आप श्रीयंत्र को मां के चरणों में रखें. सोना-चांदी आदि खरीदना भी शुभ माना जाता है. नवरात्रि में आप सोना या चांदी लाकर मां दुर्गा के चरणों में रखकर उसकी पूजा करें.

करें इस मंत्र का जाप   (Maa Durga Mantra)

मां दुर्गा के यूं को कई सारे मंत्र हैं, लेकिन एक मंत्र जिसका पूरी नवरात्रि जाप करना बेहद शुभ माना जाता है, वो है, ‘ॐ ऐं ह्रीम क्लीं चामुण्डायै विच्चे'. इस मंत्र का आप नवरात्रि के दौरान हर रोज 108 बार जाप करें.

हनुमान जी की करें पूजा

नवरात्रि के दौरान हनुमान जी की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा मिलती है, ऐसी मान्यता है. नवरात्रि के दौरान सुंदरकांड का पाठ करना शुभ माना जाता है, आप राम रक्षा स्तोत्र या फिर बजरंग बाण भी पढ़ सकते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)