इन पीले फूलों को घर के लिए माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं कुछ उपायों से दूर होती है हर दिक्कत 

Astrology Tips: ऐसे बहुत से फूल व पौधे हैं जिन्हें वास्तु के अनुसार घर के लिए बेहद शुभ माना जाता है. इन फूलों को घर में रखने से जुड़ी कई विशेष मान्यताएं भी हैं. 

इन पीले फूलों को घर के लिए माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं कुछ उपायों से दूर होती है हर दिक्कत 

Lucky Flowers For House: जानिए घर के लिए कौनसे फूल होते हैं बेहद शुभ.  

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर से जुड़े कई सुझाव दिए जाते हैं. घर में क्या किस जगह पर रखना चाहिए, कौनसी दिशा में होना चाहिए और कैसे देखरेख करनी चाहिए इसका वर्णन भी वास्तु (Vastu Shastra) में मिलता है. यहां वास्तु के अनुसार ऐसे ही पीले फूलों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें वास्तु में बेहद शुभ माना जाता है. इन फूलों की धार्मिक मान्यता भी है जिस चलते इन्हें पूजा-पाठ व मांगलिक कार्यों में हमेशा से इस्तेमाल किया जाता रहा है. अब तक तो आप शायद पहचान गए होंगे कि यहां गेंदे के फूलों (Marigold) की बात की जा रही है. जानिए गेंदे के फूलों से जुड़े वास्तु टिप्स और कुछ खास उपाय जिनसे घर में खुशहाली बनी रह सकती है और सुख-समृद्धि के दरवाजे भी खुलते हैं. 

Holika Dahan 2023: होलिका 6 मार्च को जलाई जाएगी या 7, यहां दूर कीजिए उलझन, जानिए सही तारीख और मुहूर्त 


गेंदे के फूलों के लिए वास्तु टिप्स | Vastu Tips For Marigold Flowers 


मान्यतानुसार गेंदे के फूल बृहस्पति देव को अत्यधिक प्रिय माने जाते हैं. इन फूलों को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और भगवान श्री गणेश का भी मनपसंद माना जाता है. कहते हैं इस फूल को घर में रखने पर इन देवताओं का आशीर्वाद और कृपा प्राप्त होती है और घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है सो अलग. 

बनाएं तोरण 


वास्तु के अनुसार गेंदे के पीले फूल समृद्धि और भाग्य का प्रतीक होते हैं और अपने साथ सकारात्मक ऊर्जा लेकर आते हैं. इन फूलों को घर के दरवाजे पर तोरण की तरह लगाना बेहद शुभ मानते हैं. तोरण लगाने पर घर में सकारात्मकता और सुख-समृद्धि का प्रवेश माना जाता है. कहते हैं इससे घर का भाग्य भी उदित होता है. 

इस दिशा में रखें गेंदे का पौधा 


घर की उत्तर व पूर्व दिशा को गेंदे का पौधा (Marigold Plant) रखने के लिए बेहद शुभ मानते हैं. इस दिशा में गेंदे के फूल रखने की सलाह वास्तु शास्त्र भी देता है. इसके अतिरिक्त तोरण भी इस दिशा में लगाया जा सकता है. 


गेंदे की रंगोली 


किसी भी शुभ अवसर पर घर के मुख्य द्वार पर गेंदे के फूलों से रंगोली बनाई जा सकती है. इसके साथ ही, गेंदे के फूलों को मंदिर सजाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. गेंदे के फूलों के साथ आम के पत्तों का इस्तेमाल भी रंगोली बनाने में कर सकते हैं. 


जल में करें प्रवाहित 

पूजा के पश्चात गेंदे के सूखे और बासी फूलों को जल में प्रवाहित किया जा सकता है. किसी भी पवित्र नदी में इन फूलों को प्रवाहित करना बेहद शुभ मानते हैं. वहीं, मान्यतानुसार गेंदे के फूलों को कभी भी कूड़ेदान में या फिर कचरे के साथ नहीं रखना चाहिए. 


इस स्थान पर भी रख सकते हैं 

घर में धन-धान्य बनाए रखने के लिए घर की तिजोरी में गेंदे के फूल रखे जा सकते हैं. तिजोरी के अंदर लाल कपड़े में कपूर के साथ गेंदे के फूल (Gende ke phool) रखना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं ऐसा करने पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)