कभी नहीं होगी पैसों की कमी, गिनती होगी हमेशा अमीरों में अगर चाणक्या नीति के अनुसार करेंगे ये काम

Chanakya thoughts on money : आचार्य चाणक्य ने जीवन में सफल होने और धन अर्जन करने के कुछ नियम बताए हैं. इन नियमों का पालन करने से व्यक्ति कम समय में धनवान हो जाता है. आप भी जानें इन 6 नियमों के बारे में.

कभी नहीं होगी पैसों की कमी, गिनती होगी हमेशा अमीरों में अगर चाणक्या नीति के अनुसार करेंगे ये काम

Chanakya niti for money : चाणक्य नीति की 100 बातें.

खास बातें

  • अमीर बनना चाहते हो.
  • तो चाणक्य नीति के ये गुण अपना लीजिए.
  • फिर गिनती होगी अमीरों में.

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ऐसे महाज्ञानी थे जिन्होंने मानव व्यवहार और आचरण पर ऐसी बातें लिखीं जो आज के समय में भी सही साबित होती हैं. उनकी कही बातों पर चलकर महामूर्ख भी ज्ञानी बन सकता है. आचार्य की कही बातों में से एक यह था कि कोई व्यक्ति आखिर कैसे धनवान बन सकता है. इस संदर्भ में उन्होंने मनुष्य की कुछ ऐसी आदतों का वर्णन किया था, जिन्हें अपनाने से कम समय में ही अमीर बना जा सकता है. इन आदतों को अपनाने वाला ना केवल तरक्की करता है बल्कि उसके शिखर को प्राप्त करता है, महान यशस्वी बनता है.
 

पितरों को करना है प्रसन्न तो मौनी अमावस्या के दिन करें ये चार उपाय, घर आएगी सुख समृद्धि
Latest and Breaking News on NDTV

आचार्य चाणक्य के वाक्य | chanakya niti in hindi



1- आचार्य चाणक्य के अनुसार जिसे धन पाना है, जीवन में तरक्की करनी है उसे सुबह जल्दी उठना चाहिए. आचार्य ने ब्रह्म मुहूर्त में उठने को सर्वोत्तम कहा है. आचार्य के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त में उठने वाला हमेशा तरक्की करता है.

2- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो मेहनत करने से नहीं डरता उसे धन की कभी कमी नहीं होती. अगर किसी भी तरह के काम में सफलता पाने की इच्छा है तो मेहनत करना बहुत जरूरी है.

3- आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति बहुत कुशल हो लेकिन आलसी हो तो उसका कौशल व्यर्थ हो जाता है. इसलिए जीवन में आलस का त्याग कर देना चाहिए. तभी जीवन में सफलता मिलती है.

4- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो इंसान धन संचय करता है या उसे धन संचय करने की आदत होती है, उसे जीवन में धन की कमी नहीं होती. इसलिए व्यर्थ में धन नष्ट नहीं करना चाहिए.

5- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है घमंड, इसलिए उसे कभी घमंड नहीं करना चाहिए. खास तौर पर धन का घमंड. जो अपने धन का घमंड करता है उसके यहां लक्ष्मी निवास नहीं करतीं और जल्द ही वह धनहीन हो जाता है.

6- चाणक्य कहते हैं कि कभी भी व्यक्ति को किसी से भी वह लक्ष्य नहीं बताना चाहिए जो वह हासिल करना चाहता है. ऐसा करने से उस व्यक्ति को मनमुताबिक परिणाम हासिल नहीं होते, सफलता कोसों दूर चली जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com