अमरनाथ यात्रा का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 1 जुलाई से होगा यात्रा का आरंभ

ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रतिदिन 500 इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिए होगी. यह दोनों मार्गों पहलगाम से 250 यात्रियों और बालताल से 250 यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी.

अमरनाथ यात्रा का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, 1 जुलाई से होगा यात्रा का आरंभ

अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

श्रीनगर:

जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने 29 मई को इस साल की अमरनाथ यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की. यात्रा एक जुलाई से शुरू होगी.

राज्यपाल श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष हैं जो कश्मीर घाटी के अनंतनाग जिले में अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा का प्रबंधन करता है.

एसएएसबी ने एक बयान में कहा, "राज्यपाल ने यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया है..पायलट आधार पर."

मथुरा के गिरिराज भगवान के इस मंदिर से 10 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा गायब

बयान में कहा गया है, "ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रतिदिन 500 इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिए होगी. यह दोनों मार्गों पहलगाम से 250 यात्रियों और बालताल से 250 यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी."

इसमें कहा गया है कि एक नई पहल के रूप में श्राइन बोर्ड यात्रा परमिट फॉर्म (वाईपीएफ) के क्यूआर कोडिंग/ बार कोडिंग को पेश कर रहा है. 

जामा मस्ज़िद में बना भंडारे का खाना, नमाज़ अदा कर रोजेदारों ने शिव भक्तों को खिलाया प्रसाद

क्यूआर कोड यात्री के डेटाबेस से जुड़ा हुआ है. क्यूआर कोड वाले वाईपीएफ को एक्सेस कंट्रोल गेट्स डोमेल और चंदनवारी और मध्यवर्ती शिविरों दोनों में स्कैन किया जाएगा. इससे यात्रियों की गिनती और वास्तविक समय के आधार पर उनकी ट्रैकिंग में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनपुट - आईएएनएस