विज्ञापन
This Article is From Sep 11, 2022

पितृ पक्ष के खत्म होते ही शुरू हो जाएगा नवरात्रि का त्योहार, यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

Navratri vrat 2022 date : नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती है. ऐसे में चलिए जानते हैं इस बार कब से शारदीय नवरात्रि का व्रत शुरू होने जा रहा है.

पितृ पक्ष के खत्म होते ही शुरू हो जाएगा नवरात्रि का त्योहार, यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 
Shardiya Navratri सितंबर में पितृपक्ष के बाद शुरू होगी.

Shardiya Navratri 2022 : शारदीय नवरात्रि का त्योहार पितृ पक्ष खत्म होने के अगले दिन ही शुरू हो जाएगा यानि 26 सितंबर को. नवरात्रि का त्योहार पूरे भारत में 9 दिन तक बहुत धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. इस दौरान गरबा (garba) और डांडिया (dandiya) जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है, सोसायटी, स्कूल और कॉलेज में. पूरे नौ दिन लोग मां दुर्गा (Maa Durga) की भक्ति में डूबे रहते हैं. ऐसे में चलिए जान लेते हैं इसकी तारीख और पूजा विधि.

शारदीय नवरात्रि तारीख और पूजा विधि

शारदीय नवरात्री तारीख एवं शुभ मुहूर्त

8kssllb

-इस बार नवरात्रि 26 सितंबर को सुबह 3 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 27 सितंबर को सुबह 3 बजकर 8 मिनट पर हो जाएगा. वहीं, घटास्थापना का मुहूर्त 26 सितंबर को सुबह 6 बजकर 20 मिनट से सुबह 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगा. मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी. उनकी ये सवारी शांति और समृद्धि का संकेत है. उनकी पूजा अर्चना करने से जीवन खुशियों से भर जाएगा और सारी मनोकामननाएं भी पूर्ण हो जाएंगी. ऐसे में 9 दिन मां दुर्गा की पूजा अर्चना करना बहुत फलदायी होगा.

नौ रूपों की जाती है पूजा
640q3hug

-नौ दिन की नवरात्रि के व्रत में मां के नौ रूपों की पूजा होती है. जगह जगह पर हवन, यज्ञ, जगराते और गरबे का आयोजन होता है. हर तरफ लोग मां शक्ति की भक्ति में लीन रहते हैं. इस दौरान घर में पूजा अर्चना करने से वातावरण शुद्ध होता है सकारात्मकता आती है.

सुबह शाम आरती करें

9hntjqd8

नौ दिन के व्रत में घरों में सुबह शाम पूजा आरती होती है. मां के नौ रूपों की आरती की जाती है. इस समय लोग सुंदरकांड भी पढ़ते हैं. दुर्गा स्तुति भी करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऋतिक बेटों संग देखने पहुंचे ब्रह्मास्त्र, बाकी सेलेब्स में दिखा फिल्म का क्रेज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में पितरों को अर्पित किया जाता है जल, जानिए जल अर्पित करने की सही विधि
पितृ पक्ष के खत्म होते ही शुरू हो जाएगा नवरात्रि का त्योहार, यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 
कब है सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, और क्यों आखिरी सोमवार का उद्यापन करना है जरूरी
Next Article
कब है सावन के आखिरी सोमवार का व्रत, और क्यों आखिरी सोमवार का उद्यापन करना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com