दिल्ली: BJP के निर्माणाधीन दफ्तर पर AAP सरकार का एक्शन, लगाया 5 लाख का जुर्माना

गोपाल राय के मुताबिक निर्माण पर पाबंदी के बावजूद यहां काम चल रहा है. नियमों का उल्लंघन करने पर पांच लाख का जुर्माना लगा रहे हैं. निर्माण स्थल के बाहर 'भारतीय जनता पार्टी साभागार' लिखा हुआ है. इस मामले में शो-कॉज नोटिस भी जारी कर दिया गया है.

दिल्ली: BJP के निर्माणाधीन दफ्तर पर AAP सरकार का एक्शन, लगाया 5 लाख का जुर्माना

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने डीडीयू मार्ग स्थित बीजेपी के निर्माणाधीन दफ्तर पर ये कार्रवाई की है.

नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बीजेपी के निर्माणाधीन दफ्तर पर चल रहे निर्माण कार्य को बंद कराने का आदेश दिया. इसके साथ ही राज्य सरकार ने बीजेपी के दफ्तर पर 5 लाख का जुर्माना भी लगाया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने डीडीयू मार्ग स्थित बीजेपी के निर्माणाधीन दफ्तर पर ये कार्रवाई की है. बीते दिनों दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए निर्माण और विध्वंस कार्यों पर रोक लगाई गई है. डीडीयू (DDU) मार्ग स्थित निर्माणाधीन बीजेपी दफ्तर के एक हिस्से पर यह कार्रवाई हुई है. बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली में GRAP का तीसरा चरण लागू है जिसमें निर्माण कार्य, डिमोलिशन और स्टोन क्रशिंग जैसी तमाम चीजों पर रोक लगी हुई है.

गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने मंगलवार को निर्माण एजेंसी लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड पर शहर में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर लगाए गए निर्माण और विध्वंस कार्य पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने के लिए 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के छापे से पहले निर्माण स्थल गेट पर 'भारतीय जनता पार्टी सभागार' लिखा हुआ था. छापेमारी की कार्रवाई के बाद आनन फानन में इसे ढक दिया गया.

गोपाल राय ने कहा, 'कार्यकर्ताओं ने कहा कि निर्माण कार्य बीजेपीके राष्ट्रीय मुख्यालय से संबंधित है. हमें अभी इसकी पुष्टि करनी है. यह सीएक्यूएम के आदेशों का पूर्ण उल्लंघन है. हमने निर्माण एजेंसी एलएंडटी पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.'

मामले में शो-कॉज नोटिस भी जारी
गोपाल राय के मुताबिक निर्माण पर पाबंदी के बावजूद यहां काम चल रहा है. नियमों का उल्लंघन करने पर पांच लाख का जुर्माना लगा रहे हैं. निर्माण स्थल के बाहर 'भारतीय जनता पार्टी साभागार' लिखा हुआ है. इस मामले में शो-कॉज नोटिस भी जारी कर दिया गया है.

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार
बता दें कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में मंगलवार सुबह थोड़ा सुधार आया और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'खराब' श्रेणी में रहा. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामन्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शहर का एक्यूआई सुबह करीब सवा नौ बजे 266 दर्ज किया गया.

सर्दी की शुरुआत के साथ ही दिल्ली की आबोहवा भी जहरीली होने लगी है. खेत में आग लगाकर पराली जलाने की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार बिगड़ती जा रही है. दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी पिछले साल के 12% से बढ़कर 22 फीसदी तक पहुंच गई. दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 420 पर है. गंभीर श्रेणी की वायु गुणवत्ता सेहत पर बुरा असर डालती है.
    
शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 को 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब', तथा 401 और 500 को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

ये भी पढ़ें:-

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर' श्रेणी में पहुंची, पराली जलाने से हवा में घुला जहर

AAP सरकार ने LG को दोबारा भेजी 'रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ' की फाइल, गिनाए ये फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली की हवा जहरीली, सरकार ने स्थिति को देखते हुए बुलाई बैठक