CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका पर दी अहम जानकारी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका पर अहम जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 104 सैंपल अभी तक हम उठा चुके हैं और जालंधर लैब में भेजे हैं.

CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका पर दी अहम जानकारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका पर अहम जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 104 सैंपल अभी तक हम उठा चुके हैं और जालंधर लैब में भेजे हैं. अभी तक बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं पाया गया है. परसों तक लैब से रिपोर्ट आएगी उसके आधार पर कार्रवाई करेंगे.

सीएम केजरीवाल ने कहा, ''दिल्ली में हर जिले में डीएम की निगरानी में सर्विलांस टीम बना दी गई है जो पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही है. पशुओं के डॉक्टर लगातार सर्वे कर रहे हैं. संजय लेक भलस्वा लेक पोल्ट्री मार्केट हौज खास आदि में टीम का फोकस है. 23890318 पर 24 घंटे चलने वाली हेल्पलाइन भी जारी कर दी है.''

उन्होंने कहा, ''कौवों के मरने की खबर आ रही है, इस पर रैपिड रिस्पांस टीम काम कर रही है. दिल्ली में अब कोई भी जिंदा पक्षी इंपोर्ट नहीं किए जाएंगे. गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट अगले 10 दिन के लिए बंद की गई.''


बताते चले कि दिल्ली पशुपालन विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में संजय झील में बत्तखों और रोहिणी सेक्टर-15 के एक पार्क से कुछ कौओं के मरे हुए पाये जाने की जानकारी रैपिड रिस्पांस टीम को मिली है. रैपिड रिस्पांस टीम इन जगहों से सैम्पल कलेक्शन करने का काम कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जानकारी के मुताबिक संजय झील में 10 बत्तखें मरी हुई मिली थीं. इनमें से 2 बत्तखों के सैम्पल जांच के लिए लैब में भेजे जाएंगे. रोहिणी के पार्क से भी सैम्पल कलेक्शन का काम किया जा रहा है. दिल्ली में अबतक आधिकारिक तौर पर बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं की गई है, अधिकारियों को रिपोर्ट का इंतजार है.