दिल्ली में भारी बारिश के चलते हादसों में अब तक 5 लोगों की मौत, 5 घायल

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश को लेकर आज  CM अरविंद केजरीवाल ने बड़ी बैठक बुलाई है जो कि दिल्ली सचिवालय में होगी. दिल्ली सरकार के बड़े अधिकारी इस बैठक में शामिल होंगे.

दिल्ली में बारिश (Delhi Rain) के चलते अलग-अलग हादसों में अब तक 5 लोगों की मौत और 5 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. करोलबाग में एक महिला की दीवार गिरने से मौत हुई है तो वहीं प्रशांत विहार में पेड़ गिरने से ऑटो ड्राइवर की मौत हो गई है. सुंदर नगर में दीवार गिरने से 50 साल के शख्स की मौत हो गई है. मुकुंदपुर में एक घर की बालकनी गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई. वहीं तीस हजारी के पास एक अस्पताल की दीवार गिरने से महिला की मौत हो गई है.

सीएम केजरीवाल ने बुलाई बैठक
बता दें कि दिल्ली में बारिश को लेकर आज  CM अरविंद केजरीवाल ने बड़ी बैठक बुलाई है जो कि दिल्ली सचिवालय में होगी. दिल्ली सरकार के बड़े अधिकारी इस बैठक में शामिल होंगे. इसमें यमुना के बढ़ते स्तर पर भी चर्चा होगी. बैठक में फ्लड कंट्रोल विभाग के बड़े अधिकारी और MCD के अधिकारी भी शामिल होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी
इससे पहले दिल्ली सरकार ने हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बैराज से यमुना नदी में एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद रविवार को बाढ़ की चेतावनी जारी की. सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग ने एक आदेश में कहा कि शाम चार बजे हथिनीकुंड बैराज से 1,05,453 क्यूसेक पानी यमुना नदी में छोड़े जाने के चलते पहली चेतावनी जारी की गई है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि भारी वर्षा के कारण कौशल्या बांध में जलस्तर ‘बहुत' बढ़ गया है.
आम तौर पर, बैराज पर प्रवाह दर 352 क्यूसेक है, लेकिन जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा से पानी का बहाव बढ़ जाता है. बैराज से पानी दिल्ली पहुंचने में करीब दो से तीन दिन लगते हैं. विभाग के मुताबिक, बाढ़ के खतरे के मद्देनजर अधिकारियों को सतर्क रहने और संवेदनशील क्षेत्रों में आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया गया है. नदी के तटबंध के आसपास रहने वाले लोगों को जागरूक और आगाह करने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दलों को भी तैनात किया गया है.