विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2017

दिवाली से पहले भाईचारे की रोशनी से नहाई जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया के छात्रों के संगठन यूथ यूनाइटेड फॉर विज़न एंड एक्शन ने दीपावली उत्सव, रंगोली प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित किए

दिवाली से पहले भाईचारे की रोशनी से नहाई जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी
दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं ने दीवाली उत्सव मनाया.
नई दिल्ली: दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में बृहस्तपतिवार को दीपावली मनाई गई. यहां के छात्रों ने कैंपस में दिवाली से पहले ही खुशियों और भाईचारे के दीप जलाए. रंग और रोशनी के त्यौहार सालों से देश में हिन्दू-मुसलमान साथ-साथ मानते रहे हैं. रोशनी के त्यौहार दिवाली में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में छुट्टियों में घर जाने से पहले जामिया मिलिया के छात्रों के संगठन यूथ यूनाइटेड फॉर विज़न एंड एक्शन ने दीपावली उत्सव, रंगोली प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित किए. छात्रों ने कैंपस को दिवाली से पहले ही खुशियों और भाईचारे की रोशनी से आलोकित किया. जामिया मिलिया इस्लामिया में दीपावली की जगमग की झलक देखने को मिली.

यह भी पढ़ें : जामिया मिलिया इस्लामिया और ताइवान यूनिवर्सिटी के बीच अकादमिक सहयोग समझौता

इस कार्यक्रम के बारे में शुभम कुमार ने बताया, "जामिया के छात्रों का यह गंगा-जमुनी तहज़ीब का मरकज़ मेरा अपना जामिया मिलिया इस्लामिया ही है. यहां एक-दूसरे को गले लगाकर ईद में सेवई की खीर भी साथ खाते हैं और दिवाली के दीये भी साथ रोशन करते हैं. छात्रा आफरीन ख़ुशी का इज़हार करते हुए कहती हैं कि किसी वजह से जो छात्र  दिवाली पर अपने घर नहीं जा पा रहे हैं उनको घर जैसा अहसास दिलाकर जामिया के छात्र मिसाल कायम करते हैं.  
 
jamia millia islamia university diwali

एक छात्रा अमृता सिंह ने लिखा है - यह तस्वीर मेरी यूनिवर्सिटी जामिया मिलिया इस्लामिया की है. यहां जितनी आजादी नमाज़ पढ़ने की है उतनी ही आजादी दिवाली से लेकर होली और रक्षाबंधन मनाने की है. जामिया में सालों से यह परम्परा चली आ रही है. विश्वविद्यालय के एक छात्र बताते हैं कि संभवतः जामिया मिलिया इस्लामिया में दीपावली को बड़े पैमाने पर मनाने की शुरुआत डॉक्टर जाकिर हुसैन ने की थी जब वे विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर हुआ करते थे.

VIDEO : नोटबंदी पर छात्रों की राय

विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर तलत अहमद का कहना है कि हमारे विश्वविद्यालय ने इस देश की धर्मनिरपेक्षता की परंपरा को हमेशा बड़ी शिद्दत के साथ कायम रखा है. हमारे छात्र यहां हर त्योहार को बड़े धूमधाम से मनाते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली में Coronavirus वैक्सीनेशन ने बनाया रिकॉर्ड, 1 दिन में सबसे ज्यादा लोगों का टीकाकरण
दिवाली से पहले भाईचारे की रोशनी से नहाई जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी
दिल्ली में प्रदूषण 'खतरनाक' स्तर पर, कई जगहों पर PM 2.5 का लेवल 500 के करीब पहुंचा, पूरे शहर पर चढ़ी धुंध की चादर
Next Article
दिल्ली में प्रदूषण 'खतरनाक' स्तर पर, कई जगहों पर PM 2.5 का लेवल 500 के करीब पहुंचा, पूरे शहर पर चढ़ी धुंध की चादर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com