विज्ञापन
Story ProgressBack

जामिया में UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग, आवेदन 18 मार्च से, केवल इन्हें मिलेगा दाखिला

UPSC Free Coaching: जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (JMI) लंबे समय से यूपीएससी की फ्री कोचिंग करती हैं. हर साल इस कोचिंग से पढ़ने वाले छात्रों ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में झंडे गाड़े हैं. 

Read Time: 3 mins
जामिया में UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग, आवेदन 18 मार्च से, केवल इन्हें मिलेगा दाखिला
जामिया में UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग
नई दिल्ली:

UPSC Free Coaching: जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (JMI) लंबे समय से यूपीएससी की फ्री कोचिंग करती हैं. हर साल इस कोचिंग से पढ़ने वाले छात्रों ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में झंडे गाड़े हैं. साल 2022 की यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने वाली श्रुति शर्मा ने जामिया से यूपीएससी की फ्री कोचिंग ली थी. अगर आप भी जामिया मिलिया के इस कोचिंग सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा, फिर एट्रेंस परीक्षा देनी होगी. जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) सिविल सेवा प्रीलिम्स कम मेन परीक्षा 2025 की तैयारी के लिए छात्र-छात्रों को फ्री में कोचिंग देता है. जेएमआई यूपीएससी फ्री कोचिंग 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होगी. इच्छुक छात्र और छात्राएं यूपीएससी फ्री कोचिंग के लिए 19 मई तक आवेदन कर सकते हैं. जामिया मिलिया इस्लामिया की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट jmicoe.in पर जाकर करना है.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा का आखिरी दिन, आज है 10वीं आईटी और AI का पेपर, पास करने के लिए इतने अंक जरूरी  

किसे मिलेगा लाभ

जामिया की यूपीएससी फ्री कोचिंग का लाभ केवल अल्पसंख्यक, एससी, एसटी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को मिल सकता है. अन्य किसी भी वर्ग के महिला और पुरुष उम्मीदवार इस कोचिंग का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

फ्री कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा

जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमिक मुफ्त कोचिंग में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं को प्रवेश परीक्षा देनी होगी. बैचलर डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

यूपीएससी फ्री कोचिंग परीक्षा का पैटर्न

लिखित परीक्षा में जनरल स्टडीज और एस्से राइटिंग के प्रश्न होंगे. जनरल स्टडीज के प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. जनरल स्टडीज प्रश्नों को हल करने के लिए 2 घंटे और एस्से राइटिंग के लिए 1 घंटे का समय मिलेगा. यह प्रवेश परीक्षा कुल 3 घंटे की होगी. प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है, गलत उत्तर देने पर एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे. 

CBSE Board Exam 2024: आज था सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं मैथ का पेपर, पासिंग मार्क्स के साथ जानिए लेटेस्ट अपडेट

जून-जुलाई में प्रवेश परीक्षा

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा संभवतः जून या जुलाई में होगी. आरसीए कोचिंग के परीक्षा दिल्ली, श्रीनगर, जम्म, हैदराबाद, लखनऊ, गुवाहाटी, पटना, बेंगलुरु और केरल में आयोजित की जाएगी. 

हॉस्टल के लिए देनें होगे

जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमिक मुफ्त कोचिंग में छात्रों को हॉस्टल की सुविधा भी मिलेगी. इस दौरान छात्रों को 24 घंटे की लाइब्रेरी सुविधा भी मिलेगी. छात्रों को हर महीने हॉस्टल चार्ज के रूप में मात्र एक हजार रुपये देने होंगे. 

NEET 2024 परीक्षा, इस बार छात्रों के बीच होगी कड़ी प्रतिस्पर्धा, नीट यूजी कटऑफ जाएगा और ऊपर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CA Result 2024: सीए फाइनल और इंटरमीडिएट रिजल्ट, 5 जुलाई को, आईसीएआई के सीसीएम धीरज खंडेलवाल ने की पुष्टि
जामिया में UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग, आवेदन 18 मार्च से, केवल इन्हें मिलेगा दाखिला
West Bengal HS Result 2024 Declared: पश्चिम बंगाल कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित, रिजल्ट लिंक दोपहर 3 बजे होगा एक्टिव
Next Article
West Bengal HS Result 2024 Declared: पश्चिम बंगाल कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित, रिजल्ट लिंक दोपहर 3 बजे होगा एक्टिव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;