उत्तर कोरिया को क्रिप्टो से जुड़ी मदद करने पर अमेरिकी नागरिक को हुई जेल

अभियोजन पक्ष ने बताया कि Griffith एक अमेरिकी नागरिक है जिसने अपने देश के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर एक दुश्मन विदेशी ताकत को सर्विसेज उपलब्ध कराई थी

उत्तर कोरिया को क्रिप्टो से जुड़ी मदद करने पर अमेरिकी नागरिक को हुई जेल

उत्तर कोरिया पर बहुत से देशों ने कड़े प्रतिबंध लगाए हैं

खास बातें

  • Griffith ने उत्तर कोरिया को क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी मदद की थी
  • उस पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करने का आरोप था
  • उत्तर कोरिया पर परमाणु हथियार रखने के कारण प्रतिबंध लगे हैं

क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी मदद करना एक क्रिप्टो एक्सपर्ट को भारी पड़ गया. अमेरिका में एक क्रिप्टो एक्सपर्ट को अमेरिकी प्रतिबंधों से बचने में दक्षिण कोरिया की मदद करने के लिए पांच वर्ष से अधिक की जेल की सजा दी गई है. हैकर के तौर पर पहचान रखने वाले Virgil Griffith ने पिछले वर्ष अपना अपराध माना था. उसने अमेरिकी सरकार की ओर से ट्रैवल की अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद तीन वर्ष पहले Pyongyang में एक क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया था. 

Associated Press की रिपोर्ट के अनुसार, Griffith ने उत्तर कोरिया को क्रिप्टोकरेंसी इंफ्रास्ट्रक्चर और इक्विपमेंट से जुड़ी मदद की थी. कॉन्फ्रेंस में उसने 100 से अधिक लोगों को प्रतिबंधों से बचने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करने पर सलाह दी थी. इनमें उत्तर कोरिया सरकार के लिए काम करने वाले लोगों के भी शामिल होने का शक है. अभियोजन पक्ष ने कहा कि Griffith ने यह माना है कि उसने कॉन्फ्रेंस में शामिल लोगों को तकनीकी जानकारी दी थी. अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने दक्षिण कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम पर रोक लगाने के लिए हाल के वर्षों में उस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिकी सरकार ने लगभग चार वर्ष पहले इन प्रतिबंधों में संशोधन कर अमेरिकी नागरिकों पर उत्तर कोरिया को तकनीकी मदद देने को लेकर प्रतिबंध लगाया था. 

अभियोजन पक्ष ने बताया कि Griffith एक अमेरिकी नागरिक है जिसने अपने देश के प्रतिबंधों का उल्लंघन कर एक दुश्मन विदेशी ताकत को सर्विसेज उपलब्ध कराई थी. वह जानता था कि उत्तर कोरिया के नागरिकों पर वहां की सरकार अत्याचार करने की दोषी है और उत्तर कोरिया ने अमेरिका को भी परमाणु हमले की चेतावनी दी है.

हालांकि, बचाव पक्ष के अटॉर्नी Brian Klein ने Griffith को एक प्रतिभाशाली वैज्ञानिक बताया. उनका कहना था कि Griffith खुद को शांति के हित में काम करने वाले व्यक्ति के तौर पर देखता है और वह अपने देश को कभी नुकसान नहीं पहुंचाएगा. Klein ने कहा कि Griffith को मिली 63 महीने की जेल की सजा से वह निराश हैं लेकिन इससे उन्हें खुशी मिली है कि जज ने Griffith के अपने जीवन में सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ने के वादे को स्वीकार किया है. उत्तर कोरिया पर बहुत से अन्य देशों ने भी कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. इसके बावजूद उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों को नष्ट करने से इनकार किया है और वह लगातार इन हथियारों से हमले की चेतावनी देता रहता है. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com