मेटावर्स में पहला मेडिकल सेंटर लॉन्च करेगा UAE

इसकी शुरुआत अक्टूबर तक हो सकती है और इसकी कमान Thumbay Group के पास होगी. इसके जरिए UAE की योजना मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने की है

मेटावर्स में पहला मेडिकल सेंटर लॉन्च करेगा UAE

इसके जरिए UAE की योजना मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने की है

खास बातें

  • इसके जरिए UAE की योजना मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने की है
  • इसकी कमान Thumbay Group के पास होगी
  • संयुक्त अरब अमीरात ने मेटावर्स में आगे बढ़ने का फैसला किया है

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने मेटावर्स सेगमेंट में आगे बढ़ने का फैसला किया है. यह मेटावर्स में पहला हॉस्पिटल खोलने की तैयारी कर रहा है, जिसमें मरीजों को अवतार के तौर पर कंसल्टेशन के लिए विजिट करने की सुविधा मिलेगी. इसकी शुरुआत अक्टूबर तक हो सकती है और इसकी कमान Thumbay Group के पास होगी. इसके जरिए UAE की योजना मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने की है. 

BTCPlayers की रिपोर्ट में बताया गया है कि UAE के हेल्थकेयर सेक्टर पर नियंत्रण रखने वाली अथॉरिटीज ने मरीजों को वर्चुअल तरीकों से इलाज उपलब्ध कराने की डॉक्टरों को ट्रेनिंग देने के लिए एक फर्म को हायर किया है. हालांकि, इसके लिए डॉक्टरों की फीस तय नहीं की गई है. यह टेलीफोन पर कंसल्टेशन के चार्जेज के समान हो सकती है. मरीजों के मेटावर्स के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए Thumbay Group ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑग्मेंटेड रिएलिटी और वर्चुअल रिएलिटी जैसी टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है. 

हाल ही में UAE की एमिरेट्स एयरलाइंस ने मेटावर्स और नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) सेगमेंट्स में शुरुआत की थी. मिडल ईस्ट के कई देश अपनी डिजिटल इकोनॉमी को क्रिप्टो सेगमेंट से जोड़ने की योजना बना रहे हैं. क्रिप्टो सेगमेंट को रेगुलेट करने के लिए दुबई में हाल ही में बनाई गई अथॉरिटी VARA ने मेटावर्स में अपनी मौजूदगी पर काम शुरू कर दिया है. इसके लिए VARA ने मेटावर्स से जुड़ी फर्म Sandbox के साथ पार्टनरशिप की है. VARA की योजना एक वर्चुअल हेडक्वार्टर बनाने की है. इसे MetaHQ कहा जाएगा. इसके साथ ही VARA ने Web3 में आगे बढ़ने का लक्ष्य रखा है. क्रिप्टो से जुड़े नए कानून का उल्लंघन करने वालों को सजा देने का अधिकार भी VARA के पास है. यह उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने के अलावा और उनके कारोबार को बंद कर सकती है. दुबई के निवासियों को क्रिप्टो से जुड़ी एक्टिविटीज में शामिल होने से पहले  VARA के पास रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

मेटावर्स में मौजूदगी दर्ज कराने वाली VARA पहली क्रिप्टो रेगुलेटरी अथॉरिटी होगी. दुबई के क्राउन प्रिंस और दुबई एग्जिक्यूटिव काउंसिल के चेयरमैन Sheikh Rashid Al Maktoum ने बताया था, "VARA के रिसोर्सेज को मेटावर्स के जरिए बढ़ाने से दुबई एक प्रोटोटाइप डीसेंट्रलाइज्ड रेगुलेटर मॉडल तैयार कर रहा है. इसके लिए विभिन्न देशों की अथॉरिटीज और इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स को निमंत्रित किया जाएगा.  


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com