Shopify पर मिलेगा NFT से जुड़े ऑनलाइन स्टोर्स बनाने का ऑपशन

फर्म ने ब्लॉकचेन से सीधे ऑनलाइन स्टोर पर NFT की बिक्री करने की भी पेशकश की है. इसके लिए NFT से जुड़े लगभग कुछ ऐप्स के साथ टाई-अप किया गया है

Shopify पर मिलेगा NFT से जुड़े ऑनलाइन स्टोर्स बनाने का ऑपशन

NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है

खास बातें

  • नए फीचर से मर्चेंट्स टोकन गेटेड स्टोर्स शुरू कर सकेंगे
  • इन स्टोर्स में विशेष ब्रांड के टोकन रखने वाले लोगों को एक्सेस मिलेगा
  • NFT की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हो रही है

शॉपिंग साइट Shopify ने कुछ नए फीचर्स शुरू किए हैं. इनमें छोटे कारोबारियों के लिए नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) गेटेड स्टोर्स शुरू करना शामिल है. Shopify पर कारोबारियों को उनकी जरूरत के अनुसार ई-कॉमर्स स्टोर्स बनाने की सुविधा मिलती है. नए फीचर से मर्चेंट्स टोकन गेटेड स्टोर्स शुरू कर सकेंगे जिनमें विशेष ब्रांड के टोकन रखने वाले लोगों को एक्सेस मिलेगा.  

फर्म ने ब्लॉकचेन से सीधे ऑनलाइन स्टोर पर NFT की बिक्री करने की भी पेशकश की है. इसके लिए NFT से जुड़े लगभग एक दर्जन ऐप्स के साथ टाई-अप किया गया है. इन ट्रांजैक्शंस के लिए  ब्लॉकचेन्स Ethereum, Polygon, Solana और Flow से सपोर्ट मिलेगा. Shopify के एक सर्वे से पता चला है कि भारत में कंज्यूमर्स में से लगभग 45 प्रतिशत के इस वर्ष NFT खरीदने की संभावना है. फर्म को उम्मीद है कि इससे ब्रांड्स को अपने कंज्यूमर्स के साथ रिवॉर्ड प्रोग्राम और NFT के जरिए कनेक्शन मजबूत करने में मदद मिलेगी. इस बारे में फर्म की ओर से Gadgets 360 को दी गई एक स्टेटमेंट में कहा गया है, "Shopify पर टोकन गेटेड ट्रांजैक्शंस से कस्टमर्स को उनके पसंदीदा ब्रांड्स से जुड़ने के लिए  मर्चेंट्स की ओर से NFT का विकल्प दिया जा सकेगा." 

हाल ही में Mastercard ने कार्ड पेमेंट्स से NFT खरीदने की सुविधा का दायरा बढ़ाया था. इसके लिए मास्टरकार्ड ने मेटावर्स फर्म Sandbox, Immutable X, Spring और Nifty Gateway और कुछ अन्य फर्मों के साथ पार्टनरशिप की है.  NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं. इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं. इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता.

इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है. ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. अमेरिका में इस सेगमेंट से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ बड़े मामलों का खुलासा हुआ है. इनमें कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. इन मामलों से इस सेगमेंट में ट्रेडिंग को लेकर आशंका बढ़ी है. हालांकि, इसके बावजूद NFT की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हो रही है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com