विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2022

Sequoia Capital ने Web 3 पर फोकस के साथ लॉन्च किए 2 फंड

इनमें से एक भारत के लिए 2 अरब डॉलर का शुरुआती दौर में इनवेस्टमेंट करने वाला वेंचर और ग्रोथ फंड और दूसरा साउथ ईस्ट एशिया के लिए 85 करोड़ डॉलरका फंड है

Read Time: 3 mins
Sequoia Capital ने Web 3 पर फोकस के साथ लॉन्च किए 2 फंड
इन फंड्स की ओर से क्रिप्टो के साथ ही Web 3 स्टार्टअप्स में भी इनवेस्टमेंट किया जाएगा

पिछले कुछ महीनों से दुनिया भर में स्लोडाउन के कारण स्टार्टअप्स के लिए फंडिंग घटी है. हालांकि, इनवेस्टमेंट फर्म Sequoia ने फंडिंग को आगे बढ़ाया है. इसकी दो यूनिट्स Sequoia India और Sequoia Southeast Asia ने दो नए फंड लॉन्च किए हैं. इनमें से एक भारत के लिए 2 अरब डॉलर का शुरुआती दौर में इनवेस्टमेंट करने वाला वेंचर और ग्रोथ फंड और दूसरा साउथ ईस्ट एशिया के लिए 85 करोड़ डॉलरका फंड है. 

Sequoia ने साउथ ईस्ट एशिया अपना बिजनेस बढ़ाने की योजना बनाई है. इन फंड्स की ओर से क्रिप्टो के साथ ही Web 3 स्टार्टअप्स में भी इनवेस्टमेंट किया जाएगा. Sequoia ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "Web 3 से जुड़ा इकोसिस्टम मलेशिया, थाईलैंड, वियतनाम और फिलिपींस जैसे मार्केट्स में तेजी से बढ़ रहा है. नए फंड के साथ Sequoia Southeast Asia इस रीजन की शुरुआती दौर और ग्रोथ के रास्ते पर चल रही फर्मों में इनवेस्टमेंट करेगी." रेगुलेटरी स्थिति को लेकर स्पष्टता नहीं होने के बावजूद Sequoia ने Web 3 जैसे नए एरिया में एक्सपैंशन करने की योजना बनाई है. 

क्रिप्टो सेगमेंट को लेकर भारत में रेगुलेशंस की कमी के कारण वेंचर कैपिटल फर्में इस सेगमेंट से जुड़े स्टार्टअप्स में इनवेस्टमेंट करने से बचती हैं. हालांकि, Sequoia India और इसकी साउथ ईस्ट एशिया के लिए डिविजन ने देश में ऐसे बहुत से स्टार्टअप्स को फंडिंग दी है. इनमें CoinSwitch Kuber और Polygon शामिल हैं. पिछले दो वर्षों में Sequoia India का तीन अतिरिक्त फंड्स के साथ जुड़ाव देखा गया था. इनमें पिछले वर्ष मार्च में सीड फंडिंग राउंड शामिल है जिसमें 19.5 करोड़ डॉलर जुटाए गए थे. 

पिछले कुछ महीनों में मेटावर्स और NFT गेमिंग सेगमेंट्स में तेजी आई है. इनसे जुड़ी रिसर्च और डिवलपमेंट को बढ़ाने के लिए इनवेस्टमेंट फर्म Andreessen Horowitz ने 60 करोड़ डॉलर का फंड देने की घोषणा की है. इस फंड पूल को 'गेम फंड वन' कहा जा रहा है और यह गेम स्टूडियो और गेमिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स पर फोकस करेगा. इसके साथ ही Web3 गेमिंग इंडस्ट्री के लिए वेंचर कैपिटल फंड बढ़कर लगभग 3 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. अमेरिकी फर्म Andreessen Horowitz ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हमारा मानना है कि गेमिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजीज का मेटावर्स में बड़ा योगदान होगा." यह फंड मेटावर्स और ब्लॉकचेन गेम्स में इंटरएक्टिव एक्सपीरिएंस को बढ़ाने पर काम करने वाले डिवेलपर्स को दिया जाएगा. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Sequoia Capital ने Web 3 पर फोकस के साथ लॉन्च किए 2 फंड
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;