OpenSea NFT मार्केटप्लेस के डेटा में सेंध लगने से यूजर्स का रिस्क बढ़ा

फर्म के कुछ कस्टमर्स ने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट शेयर कर बताया है कि OpenSea ने उन्हें डेटा में सेंध लगने की जानकारी देने के लिए ईमेल से संपर्क किया है

OpenSea NFT मार्केटप्लेस के डेटा में सेंध लगने से यूजर्स का रिस्क बढ़ा

इससे पहले भी क्रिप्टो सेगमेंट की बहुत सी फर्मों के साथ इस तरह के मामले हो चुके हैं

खास बातें

  • फर्म के ईमेल डिलीवरी पार्टनर के एंप्लॉयी ने डेटा लीक लीक कर दिया है
  • यूजर्स को फिशिंग अटैक होने की चेतावनी दी गई है
  • NFT का कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है

क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़ी फर्मों के डेटा में सेंध लगने के मामले बीते कुछ समय से बढ़ रहे हैं. ट्रेडिंग वॉल्यूम के लिहाज से सबसे बड़ा नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) मार्केटप्लेस OpenSea के डेटा में भी सेंध लगी है. इस प्लेटफॉर्म के ईमेल डिलीवरी पार्टनर के एक एंप्लॉयी ने यूजर्स का डेटा लीक कर दिया है.

OpenSea ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि Customer.io के एक एंप्लॉयी ने अपने एक्सेस का गलत इस्तेमाल कर उसके यूजर्स की ओर से उपलब्ध कराए गए ईमेल एड्रेस लीक किए हैं. फर्म के सिक्योरिटी हेड Cory Hardman ने कहा, "अगर यूजर्स ने अपना ईमेल एड्रेस पहले OpenSea को दिया था तो उन्हें यह मान लेना चाहिए कि उन पर असर पड़ा है. हम इसकी जांच कर रहे हैं और हमने इसकी जानकारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को दी है." फर्म ने यूजर्स को फिशिंग अटैक होने की भी चेतावनी दी है. इसके साथ ही ऐसे अटैक्स से बचने के लिए सुरक्षा से जुड़े सुझाव दिए गए हैं. 

फर्म के कुछ कस्टमर्स ने ट्विटर पर स्क्रीनशॉट शेयर कर बताया है कि OpenSea ने उन्हें डेटा में सेंध लगने की जानकारी देने के लिए ईमेल से संपर्क किया है. इससे पहले भी क्रिप्टो सेगमेंट की बहुत सी फर्मों के साथ इस तरह के मामले हो चुके हैं. पिछले महीने हैकर्स ने Moonbirds NFT प्रोजेक्ट पर अटैक कर 29 डिजिटल कलेक्टिबल्स की चोरी की थी.यह प्रोजेक्ट हाल ही में लॉन्च किया गया था और काफी लोकप्रिय हुआ है. 

PROOF Collective का यह प्रोजेक्ट Ethereum ब्लॉकचेन-बेस्ड NFT का कलेक्शन है जिसमें 10,000 अनूठी प्रोफाइल पिक्चर्स की पेशकश की गई है. इसके होल्डर्स को PROOF कम्युनिटी का एक्सेस और रिवॉर्ड्स पाने का मौका मिलता है. Block Crypto ने एक रिपोर्ट में बताया कि हैकर्स ने इस प्रोजेक्ट्स को निशाना बनाने के लिए एक फिशिंग स्कैम चलाया था. इसमें ट्विटर पर यूजर्स को खोजा गया था. क्रिप्टो कम्युनिटी से जुड़े लोग इस स्कैम की जानकारी ट्विटर पर देने के साथ ही इससे बचने की सलाह दे रहे हैं. इस मामले में हैकर्स की पहचान का पता नहीं चला है. हालांकि, ट्विटर पर एक यूजर ने हैकर की पहचान करने का दावा किया था. NFT का कारोबार बढ़ने के साथ ही इनसे जुड़े स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com