Ethereum का Merge अपग्रेड टेस्टिंग के आखिरी फेज़ में पहुंचा

अपग्रेड के बारे में कहा जा रहा है कि यह माइनिंग पावर यूसेज को 99.95 प्रतिशत तक घटा देगा

Ethereum का Merge अपग्रेड टेस्टिंग के आखिरी फेज़ में पहुंचा

Ethereum का Merge अपग्रेड फाइनल टेस्टिंग फेज में पहुंच गया है

खास बातें

  • Merge के रिलीज से पहले इसे Tether और Circle Pay का सपोर्ट मिल गया है
  • Tether ने Merge को ब्लॉकचेन इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण क्षण बताया
  • सब ठीक रहा तो मर्ज अपग्रेड 19 सितंबर को हो जाएगा लाइव

Ethereum का Merge अपग्रेड बहुत जल्द रोल आउट होने के करीब होगा. अपग्रेड फाइनल टेस्टिंग के लिए जॉइरली टेस्ट नेटवर्क (Goerli test network) पर भेज दिया गया है. अपग्रेड के बारे में कहा जा रहा है कि यह माइनिंग पावर यूसेज को 99.95 प्रतिशत तक घटा देगा. अपग्रेड पर काम कर रहे डेवलपर्स ने जॉइरली कोड को Parter नाम के प्रूफ ऑफ स्टेक (PoS) फॉर्क के साथ जॉइन कर लिया है. Merge के अलाइनमेंट को Goerli के साथ एक्टिवेट कर दिया गया है. इसके फाइनल होने के बाद मर्ज अपग्रेड को इथेरियम के वर्तमान प्रूफ ऑफ वर्क (PoW) माइनिंग मॉडल से एनर्जी एफिशिएंट मॉडल PoS पर शिफ्ट कर दिया जाएगा. 

Merge के माध्यम से इथेरियम की वर्तमान एक्जिक्यूशन लेयर को इसकी नई PoS लेयर के साथ जोड़ा जा रहा है जिसे Beacon Chain कहा जाता है. Goerli उन तीन आखिरी पब्लिक टेस्ट नेट में से है जिनमें से हाल के महीनों में Merge गुजरा है. इससे पहले ब्लॉकचेन अपग्रेड ने Sepolia और Ropsten टेस्ट नेट में अच्छे परिणाम दिखाए थे. यानि कि Goerli अब मर्ज के लिए आखिरी पड़ाव बचा है. 

CoinDesk की रिपोर्ट के अनुसार नेटवर्क को PoS में तब परिवर्तित किया गया जब टर्मिनल टोटल डिफिकल्टी (Terminal Total Difficulty (TTD) 1:45 UTC पर 10,790,000 को पार कर गई. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो मर्ज अपग्रेड 19 सितंबर को लाइव हो जाएगा. डेवलपर्स इथेरियम अपग्रेड के लिए गहन टेस्ट कर रहे हैं क्योंकि ब्लॉकचेन पर 7,61,110 करोड़ रुपये की DeFi ऐप्स को सपोर्ट किया गया है और इन्हें लेकर किसी भी तरह का रिस्क नहीं लिया जा सकता है. 

Merge के रिलीज से पहले इसे Tether और Circle Pay का सपोर्ट मिल गया है. Tether ने Merge को ब्लॉकचेन इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक का नाम दिया है. इसलिए टीथर ने अपने रिलीज शेड्यूल के अनुसार मर्ज को सपोर्ट करने एरेंजमेंट करना शुरू करने का फैसला किया है. Circle Pay ने भी कहा है कि एक बार मर्ज रिलीज हो जाएगा तो यह USD Coin के ऑपरेशन के लिए इथेरियम के केवल मर्ज वर्जन को ही इस्तेमाल करेगा. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com