विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 22, 2022

Ethereum के को-फाउंडर ने Bored Ape Yacht Club को जुए जैसा बताया

Buterin ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े रिस्क में इनवेस्टर्स का संयम न रखना, बढ़ती ट्रांजैक्शन फीस और क्रिप्टो को लेकर गलत जानकारी को गिनाया

Read Time: 3 mins
Ethereum के को-फाउंडर ने Bored Ape Yacht Club को जुए जैसा बताया
Ethereum नेटवर्क के इस्तेमाल को लेकर Buterin के पास कुछ योजनाएं हैं

ब्लॉकचेन नेटवर्क Ethereum के को-फाउंडर Vitalik Buterin ने Bored Ape Yacht Club (BAYC) NFT कलेक्शन की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि नए क्रिप्टोकरेंसी इनवेस्टर्स को इससे नुकसान हो सकता है. Buterin ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े रिस्क में इनवेस्टर्स का संयम न रखना, बढ़ती ट्रांजैक्शन फीस और क्रिप्टो को लेकर गलत जानकारी को गिनाया. 

दशकों से लोकप्रिय Time मैगजीन के कवर पर इस महीने Buterin को जगह मिली है और मैगजीन ने उन्हें "क्रिप्टो का प्रिंस" करार दिया है. मैगजीन को दिए इंटरव्यू में Buterin ने बताया कि वह BAYC NFT और इससे जुड़े प्रोजेक्ट्स को पसंद नहीं करते. BAYC के बारे में उनका कहना था, "खतरा यह है कि आपके पास ये बंदर हैं और यह एक अलग प्रकार का जुआ हो जाता है." BAYC लगभग 10,000 NFT का कलेक्शन है और रईस लोगों ने इसमें काफी खरीदारी की है. इनमें जस्टिन बीबर, पेरिस हिल्टन, जिमी फैलन, एमिनेम, मार्क क्युबन और टेस्ला के CEO Elon Musk भी शामिल हैं. 

Ethereum नेटवर्क के इस्तेमाल को लेकर Buterin के पास कुछ योजनाएं हैं. इनमें निष्पक्ष वोटिंग सिस्टम बनाना और अर्बन प्लानिंग प्रमुख हैं. रूस के हमले के बाद यूक्रेन को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए मिली लाखों डॉलर की डोनेशन का भी Buterin ने जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पिछले तीन सप्ताह में एक सकारात्मक पहल हुई है और इससे क्रिप्टो सेगमेंट में बहुत से लोगों को यह पता चला है कि क्रिप्टो का लक्ष्य महंगी कीमत वाली बंदरों पिक्चर्स के साथ गेम खेलना नहीं, बल्कि ऐसी चीजें करना है जिसका वास्तविक दुनिया में एक बड़ा असर होता है. 

BAYC ने इसी महीने ApeCoin को शुरू किया था और इसके बाद से इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है. इस टोकन को Bored Ape और  Mutant Ape Yacht Club के NFT होल्डर्स फ्री क्लेम कर सकते हैं. इसका शुरुआत में इस्तेमाल Yuga Labs के टाइटल्स के लिए इन-गेम टोकन के तौर पर किया जाएगा और बाद में इसकी सेल्स का इस्तेमाल विभिन्न डिजिटल और फिजिकल प्रोजेक्ट्स की फंडिंग के लिए होगा. Yuga Labs ने बताया है कि APE की कुल सप्लाई का 62 प्रतिशत कम्युनिटी को एलोकेट किया जाएगा. प्रत्येक टोकन से एक वोट मिलेगा जिससे इसके होल्डर्स आगामी वेंचर्स पर अपनी राय भी दे सकेंगे. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Ethereum के को-फाउंडर ने Bored Ape Yacht Club को जुए जैसा बताया
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com