विज्ञापन
This Article is From Jul 13, 2022

Dogecoin को टक्कर दे रहा नया स्टेबल कॉइन DAI

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में गिरावट लगातार जारी है, बावजूद इसके, MakerDAO का DAI पिछले कुछ समय से अच्छा परफॉर्म कर रहा है

Dogecoin को टक्कर दे रहा नया स्टेबल कॉइन DAI
Dogecoin को DAI से कड़ी टक्कर मिल रही है

Dogecoin को टॉप मीम क्रिप्टोकरेंसी का दर्जा प्राप्त है. लेकिन अब  इसके मुकाबले में एक स्टेबल कॉइन तेजी से उभरता हुआ आ रहा है. यह मीम क्रिप्टो टोकन डॉजकॉइन को मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में बराबरी टक्कर देने के करीब पहुंच गया है. DAI नामक स्टेबल कॉइन मार्केट कैपिटलाइजेशन रैंकिंग में DOGE के करीब पहुंच गया है. मार्केट कैप के हिसाब से Dogecoin वर्तमान में 10वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है. यह एकलौता मीम कॉइन है जो टॉप 10 क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट में बना हुआ है. 

वर्तमान में Dogecoin का मार्केट कैपिटलाइजेशन 8.16 बिलियन डॉलर (लगभग 6 खरब रुपये) है. इसके ठीक नीचे DAI का नम्बर आता है जो मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से 11 वें रैंक पर है. Coinmarketcap के डेटा के अनुसार, इसका कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 6.92 बिलियन डॉलर (लगभग 5.5 खरब रुपये) है. DAI सबसे बड़ा डी-सेंट्रलाइज्ड स्टेबल कॉइन है जिसे 2017 में बनाया गया था. यह MakerDAO द्वारा बनाया गया है जो एक डीसेंट्रलाइज्ड ऑटोनॉमस आर्गेनाइजेशन है जो DAI स्टेबल कॉइन के लिए Bitcoin (wBTC), Ether (ETH) और लगभग 30 दूसरी क्रिप्टोकरेंसी के यूजर डिपोजिट को इस्तेमाल करती है. 

मई में TerraUSD के क्रैश होने के बाद हाल ही में Celsius की हालत भी पतली हो गई. वहीं, क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में गिरावट लगातार जारी है. बावजूद इसके MakerDAO का DAI पिछले कुछ समय से अच्छा परफॉर्म कर रहा है. जुलाई की शुरुआत से ही क्रिप्टो लैंडिंग प्लेटफॉर्म Celsius इसके लोन का एक बड़ा हिस्सा मेकर (MKR) प्रोटोकोल को दे चुका है ताकि प्लेटफॉर्म को पूरी तरह ध्वस्त होने से बचाया जा सके. DeFi Explorer का डेटा बताता है कि 1 जुलाई के बाद से Celsius ने चार अगल अलग ट्रांजैक्शन में 14.2 करोड़ डॉलर लोन पेमेंट की है और ये ट्रांजैक्शन Dai (DAI) स्टेबल कॉइन में किए गए हैं. अभी भी Celsius को 8.2 करोड़ डॉलर का कर्ज चुकाना बाकी है. 

DAI से Dogecoin को कड़ी टक्कर मिल रही है. इन दोनों के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन में अधिक फासले से अंतर नहीं है. लेकिन फिर भी DOGE सबसे बड़ी मीम क्रिप्टोकरेंसी के तमगे को बनाए रखने में कामयाब है. शिबा इनु के मार्केट कैप से डॉजकॉइन काफी आगे है. शिबा इनु का मार्केट कैपिटलाइजेशन 5.7 बिलियन डॉलर (लगभग 4.5 खरब रुपये) है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Dogecoin को टक्कर दे रहा नया स्टेबल कॉइन DAI
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com