Meta क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करने वाला पेमेंट्स प्लेटफॉर्म कर सकती है लॉन्च

कंपनी ने Web 3 में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना बनाई है। यह क्रिप्टो और मेटावर्क सेगमेंट्स में अपनी स्थिति मजबूत करने की मेटा की कोशिशों का हिस्सा है

Meta क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करने वाला पेमेंट्स प्लेटफॉर्म कर सकती है लॉन्च

मेटा ने अमेरिका के पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस USPTO को पेटेंट के लिए आवेदन दिए हैं

खास बातें

  • मेटा ने पिछले सप्ताह इन पेटेंट के लिए आवेदन दिए थे
  • कंपनी ने Web 3 में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना बनाई है
  • ब्लॉकचेन-बेस्ड Web 3 को इंटरनेट का अगला दौर बताया जा रहा है

Meta की ओर से क्रिप्टोकरेंसीज को सपोर्ट देने वाला एक पेमेंट प्लेटफॉर्म लॉन्च किए जाने की खबर है. मेटा ने अमेरिका के पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (USPTO) को पेटेंट के लिए आवेदन दिए हैं. मेटा ने इनवेस्टर्स के लिए एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग सर्विस का लाइसेंस मांगा है. यह सर्विस डिजिटल करेंसी, वर्चुअल करेंसी, क्रिप्टोकरेंसी, ब्लॉकचेन एसेट्स, डिजिटल टोकन्स और यूटिलिटी टोकन्स के ट्रेड और एक्सचेंज की सुविधा देगी.

मेटा ने पिछले सप्ताह इन पेटेंट के लिए आवेदन दिए थे. लगभग एक महीना पहले कंपनी ने मेटावर्स सहित Web3 सेगमेंट से जुड़े प्रोजेक्ट्स के लिए आठ लाइसेंस के आवेदन दिए थे. कंपनी नए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स, ई-कॉमर्स सर्विस, डिजिटल एसेट होल्डर्स के लिए टेलीकॉम सर्विसेज और मेटावर्स से जुड़ा एडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म शुरू कर सकती है. इस महीने की शुरुआत में मेटा ने कहा था कि वह इंस्टाग्राम के लिए नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) से जुड़े फीचर्स तैयार कर रही है. इससे इंस्टाग्राम पर  Ethereum, Polygon, Solana और Flow ब्लॉकचेन्स पर बने NFT को सपोर्ट मिलेगा. 

कंपनी ने Web 3 में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना बनाई है. यह क्रिप्टो और मेटावर्क सेगमेंट्स में अपनी स्थिति मजबूत करने की मेटा की कोशिशों का हिस्सा है. ब्लॉकचेन-बेस्ड  Web 3 को इंटरनेट का अगला दौर बताया जा रहा है. इसमें क्रिप्टोकरेंसीज और NFT की बड़ी हिस्सेदारी हो सकती है. 

हाल ही में Meta के खिलाफ इंटरनेट कंप्यूटर ब्लॉकचेन को क्रिएट करने वाली Dfinity Foundation ने कानूनी मामला दर्ज कराया था. Dfinity Foundation ने मेटा पर उसके Infinity लोगो को कॉपी करने का आरोप लगाया है. Dfinity का दावा है कि उसके पास अपने सिंबल के तौर पर Infinity लोगो का रजिस्ट्रेशन है. Dfinity के वकीलों ने अमेरिका में कैलिफोर्निया के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में यह मामला दायर किया था. मेटा के लोगो और Dfinity की ओर से इस्तेमाल  किए जा रहे लोगो में कलर और स्ट्रक्चर से जुड़े मामूली अंतर हैं. Dfinity का कहना है कि मेटा ने इस लोगो का यह जानते हुए भी इस्तेमाल किया कि एक अन्य फर्म ने पहले ही अपनी पहचान इस मैथमैटिकल सिंबल के साथ जोड़ी है. इन दोनों लोगो को USPTO ने स्वीकृति दी है. Dfinity ने बताया है कि वह अपनी सर्विसेज के लिए मार्च 2017 से इस लोगो का इस्तेमाल कर रही है. इसने कहा है कि मेटा की ओर से इस लोगो का इस्तेमाल करने से यूजर्स के लिए भ्रम की स्थिति बनेगी. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com