Facebook इसी साल लॉन्च कर सकता है अपना डिजिटल वॉलेट Novi, क्रिप्टोकरेंसी कर सकेंगे स्टोर

Facebook अगले कुछ वक्त में अपनी क्रिप्टकरेंसी Diem लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है. वहीं, इसी साल कंपनी अपना डिजिटल वॉलेट भी लॉन्च कर सकती है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कंपनी अपना डिजिटल वॉलेट Novi इस साल तक लॉन्च करने को तैयार है.

Facebook इसी साल लॉन्च कर सकता है अपना डिजिटल वॉलेट Novi, क्रिप्टोकरेंसी कर सकेंगे स्टोर

Facebook इसी साल लॉन्च कर सकता है अपना डिजिटल वॉलेट Novi.

वॉशिंगटन:

सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) और डिजिटल पेमेंट सेक्टर में अपनी मौजूदगी जता रहा है. कंपनी अगले कुछ वक्त में अपनी क्रिप्टकरेंसी Diem लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. वहीं, इसी साल कंपनी अपना डिजिटल वॉलेट भी लॉन्च कर सकती है. बुधवार को एक यूएस मीडिया कंपनी से बातचीत में कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कंपनी अपना डिजिटल वॉलेट Novi इस साल तक लॉन्च करने को तैयार है. इस डिजिटल में क्रिप्टोकरेंसी यूजर्स अपने कॉइन्स स्टोर कर सकेंगे. 

फेसबुक के क्रिप्टो यूनिट के हेड डेविड मार्कस ने Information न्यूज वेबसाइट से कहा कि कंपनी के लीडर्स नोवी को इसी साल लॉन्च करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि वो चाहते थे कि Novi को कंपनी की अपनी खुद की डिजिटल करेंसी Diem के साथ लॉन्च किया जाए, लेकिन Diem की लॉन्चिंग में अभी काफी अनिश्चितताएं हैं.

Cryptocurrency : नहीं, डिजिटल करेंसी और क्रिप्टोकरेंसी एक ही चीजें नहीं होती हैं, समझिए क्या है फर्क

उन्होंने कहा कि 'थ्योरी में, Novi को Diem के पहले लॉन्च किया जा सकता है, लेकिन इसका मतलब Diem के बिना लॉन्च करना होगा, और हमारा ऐसा बहुत मन नहीं है.' उन्होंने कहा कि 'सबकुछ इस बात पर निर्भर करता है कि Diem कबतक लाइव होगा और इसपर मैं काम नहीं कर रहा हूं.'

बता दें कि साल 2019 में फेसबुक ने घोषणा की थी कि वो अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने जा रहा है. उस वक्त इसे Libra कहा गया था. हालांकि, सुरक्षा और भरोसे से जुड़ी कुछ चिंताओं को लेकर फेसबुक को अपने इस प्रोजेक्ट को लेकर कुछ नियामक विरोध झेलने पड़े थे.

इसके बाद दिसंबर, 2020 में Libra ने अपना नाम बदलकर Diem रख लिया. कंपनी के इस प्रोजेक्ट का पूरा ऑपरेशन स्विट्ज़रलैंड से यूनाइटेड स्टेट्स में शिफ्ट कर दिया गया. इसे एक 'स्ट्रेटिजिक शिफ्ट' बताया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)