Cryptocurrency : ढूंढ सकते हैं हर ट्रांजैक्शन की डिटेल, जानें कैसे काम करता है क्रिप्टो नेटवर्क का 'Google'

क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शन ब्लॉकचेन पर दर्ज होता है. ब्लॉकचेन एक तरीके का सार्वजनिक बहीखाता है, जहां ट्रांजैक्शन हिस्ट्र्री स्टोर होती है. अगर किसी को किसी ट्रांजैक्शन की डिटेल देखनी है तो वो blockchain explorer पर जाकर सर्च कर सकता है.

Cryptocurrency : ढूंढ सकते हैं हर ट्रांजैक्शन की डिटेल, जानें कैसे काम करता है क्रिप्टो नेटवर्क का 'Google'

Blockchain Explorers एक तरीके से क्रिप्टोकरेंसी दुनिया के Google होते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में जब भी कोई ट्रांजैक्शन (cryptocurrency transaction) होता है, तो यह ब्लॉकचेन (blockchain) पर दर्ज हो जाता है. ब्लॉकचेन एक तरीके का सार्वजनिक बहीखाता है, जहां ट्रांजैक्शन हिस्ट्र्री स्टोर होती है और इसे कोई भी एक्सेस कर सकता है. हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि यूजरों और निवेशकों को हर ट्रांजैक्शन का ऑटोमेटिक अपडेट मिलता है, नहीं. यह एक तरीके का डेटा स्टोर करने का सिस्टम है, और अगर किसी को किसी ट्रांजैक्शन की डिटेल देखनी है तो वो इसपर जाकर सर्च कर सकता है. लेकिन यह किया कैसे जाता है? दरअसल, इसके लिए एक टूल होता है, जो क्रिप्टोकरेंसी के लिए कुछ-कुछ 'Google' की तरह काम करता है.

अच्छा अगर किसी यूजर को क्रॉस प्लेटफॉर्म डेटा यानी कि एक ब्लॉकचेन से दूसरे ब्लॉकचेन पर डेटा सर्च करना हो तो क्या यह हो सकता है? हां, यह सर्च भी इसी प्रोसेस से हो सकता है. इस टूल को ब्लॉकचेन एक्सप्लोरर्स (blockchain explorers) कहा जाता है. अधिकतर एक्सप्लोरर्स एक साथ कई ब्लॉकचेन पर अपनी सुविधाएं देते हैं.

Blockchain टेक्नोलॉजी क्या है और क्यों है यह क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया का बैकबोन? समझिए

ब्लॉकचेन एक्सप्लोरर्स क्या होते हैं?

सीधे शब्दों में कहें तो ब्लॉकचेन एक्सप्लोरर एक तरीके का सॉफ्टवेयर होता है, जो ब्लॉकचेन पर दर्ज डेटा को सर्च करने पर जानकारी निकालता और यूजर के लिए एक डेटाबेस तैयार करता है. इसपर यूजर किसी ट्रांजैक्शन का डेटा सर्च करके यह चेक कर सकते हैं कि कितने अमाउंट का ट्रांजैक्शन हुआ है, सोर्स क्या था, पैसा कहां भेजा गया था और ट्रांजैक्शन का स्टेटस क्या है.

जैसे कि गूगल पर आपको कुछ सर्च करने के लिए किसी सर्चेबल टर्म, यानी उस विषय से संबंधित कुछ सर्चवर्ड डालने पड़ते हैं, वैसे ही जब यूजर ब्लॉकचेन एक्सप्लोरर पर कोई सर्चेबल टर्म डालता है तो एक्सप्लोरर रर उससे मैच करते हुए ट्रांजैक्शन की डिटेल एक टेबल फॉर्म में दे देता है. ब्लॉकचेन एक्सप्लोरर पर यूजर ताजा माइन किए गए ब्लॉक्स और ट्रांजैक्शन की जानकारी सर्च करते हैं.

इसके अलावा भी कुछ चीजें हैं जो इन एक्सप्लोरर्स पर सर्च की जा सकती हैं- 

- ब्लॉकचेन की पारदर्शिता को दर्शाते हुए इसमें यह भी व्यवस्था है कि यूजर किसी वॉलेट एड्रेस के ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को भी सर्च कर सकते हैं.

- किसी ब्लॉकचेन के हालिया ट्रांजैक्शन और ट्रांजैक्शन की रकम भी सर्च की जा सकती है.

- किसी ट्रांजैक्शन के रिसीविंग एड्रेस और चेंज एड्रेस की जानकारी. दरअसल, एक ट्रांजैक्शन के दौरान एक निश्चित अमाउंट उस एड्रेस पर भेजा जाता है, जिसे ये अमाउंट रिसीव करना है. वहीं, फंड में बचा हुआ अमाउंट एक चेंज एड्रेस पर जाता है. जबतक ब्लॉकचेन नेटवर्क पर ट्रांजैक्शन कन्फर्म नहीं हो जाता है, तब तक यह इस चेंज अमाउंट को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

NFTs: पेटिंग्स से Memes तक के बिक रहे डिजिटल वर्जन, आखिर क्या होते हैं टोकन?

- यूजर एक्सप्लोरर पर दिन का सबसे बड़ा ट्रांजैक्शन भी सर्च करके उसकी डिटेल देख सकते हैं. The Whale Alert वेबसाइट इसका एक उदाहरण है.

- इसपर mempool का स्टेटस भी चेक किया जा सकता है. बता दें कि mempool वो जगह होती है, जहां पर सभी वैलिड ट्रांजैक्शन इकट्ठा होते हैं और नेटवर्क से कन्फर्मेशन मिलने का इंतजार करते हैं. यानी कि यहां ऐसे ट्रांजैक्शन की डिटेल मिलती है, जो अभी कन्फर्म नहीं हुए हैं. 

- एक्सप्लोरर पर ट्रांजैक्शन के लिए चुकाई गई फीस की डिटेल, ब्लॉकचेन की दिक्कतें, हैश रेट और ऐसे ही दूसरे डेटा की डिटेल्स मिल सकती हैं. 

d92qusl8

ब्लॉकचेन एक्सप्लोरर क्यों इस्तेमाल करें?

एक ब्लॉकचेन वॉलेट भी डेटा प्रोवाइड कराता है, लेकिन न तो इसमें डिटेल ज्यादा होती है, न ही रीच. लेकिन एक एक्सप्लोरर पर एक ब्लॉकचेन के सभी वॉलेट्स पर किए गए सभी ट्रांजैक्शन का डेटा निकाल सकता है. इन एक्सप्लोरर्स के इस्तेमाल की एक खासियत यह भी होती है कि पारदर्शिता को बढ़ावा देते हैं. एक्सप्लोरर के जरिए यूजर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस पर बैलेंस और खर्च चेक कर सकते हैं, वो सामने वाले को क्रिप्टो कॉइन्स भेजने के पहले यह देख सकते हैं कि वॉलेट एड्रेस वैलिड है या नहीं. इससे यह भी पता लगाया जा सकता है कि ट्रांजैक्शन पूरा हुआ है या नहीं, सही एड्रेस तक पहुंचा है या नहीं अगर नहीं पहुंचा है तो क्यों नहीं पहुंचा है. 

एक्सप्लोरर्स किसी ट्रांजैक्शन की लागत की जानकारी भी देते हैं. इसके अलावा सबसे बड़ी बात निवेश और ट्रांजैक्शन से जुड़े फैसले लेने में यह एक्सप्लोरर एक रिसर्च टूल की तरह काम करते हैं.

कुछ प्रमुख ब्लॉकचेन एक्सप्लोरर कौन से हैं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे शुरुआती एक्सप्लोरर्स में से एक एक्सप्लोरर था Blockexplorer.com. इसके बाद से बहुत से ऐसे टूल डेवेलप हो चुके हैं. जैसे कि blockchain.com, blockchain.org, blockchair, tokenview और etherscan. अधिकतर एक्सप्लोरर कई प्रमुख ब्लॉकचेन जैसे कि Bitcoin, Ethereum और Cardano  पर काम करते हैं.