साउथ कोरिया में जुर्माना नहीं देने पर क्रिप्टोकरेंसी की जा रही सीज़

दक्षिण कोरिया की पुलिस ने जुर्माने का भुगतान नहीं करने पर क्रिप्टोकरेंसी को जब्त करने की शुरुआत की है

साउथ कोरिया में जुर्माना नहीं देने पर क्रिप्टोकरेंसी की जा रही सीज़

यह परीक्षण के तौर पर किया जा रहा है

खास बातें

  • इस परीक्षण के लिए Gunpo शहर को चुना गया है
  • दक्षिण कोरिया ने जून में डिजिटल एसेट कमेटी बनाने की घोषणा की थी
  • जापान में अवैध क्रिप्टोकरेंसीज को जब्त करने का प्रपोजल दिया गया है

साउथ कोरिया की पुलिस ने जुर्माने का भुगतान नहीं करने पर क्रिप्टोकरेंसी को जब्त करने की शुरुआत की है। हालांकि, यह परीक्षण के तौर पर किया जा रहा है। पुलिस ने हाल ही में ट्रैफिक के नियमों का कई बार उल्लंघन करने वाले एक व्यक्ति के लगभग 25 लाख KRW का जुर्माना नहीं चुकाने के कारण उसकी लगभग 5 करोड़ KRW की क्रिप्टोकरेंसी को जब्त किया है।

स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण कोरिया की सरकार ने इस परीक्षण के लिए Gunpo शहर को चुना है। यह परीक्षण सफल होता दिख रहा है। इस वर्ष की पहली छमाही में इस शहर की पुलिस ने ट्रैफिक के नियमों के उल्लंघन के कारण किए गए जुर्माने में से लगभग 90 प्रतिशत को वसूल किया है। इससे पहले टैक्स की चोरी करने के शक वाले लगभग 12,000 लोगों से लगभग 5 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी जब्त की गई थी। जापान में भी अवैध तौर पर हासिल की गई क्रिप्टोकरेंसीज को जब्त करने का एक प्रपोजल दिया गया है। दक्षिण कोरिया ने जून में डिजिटल एसेट कमेटी बनाने की घोषणा की थी। 

दक्षिण कोरिया के फाइनेंशियल रेगुलेटर्स डिजिटल करेंसीज पर मौजूदा कानून में बदलाव करने पर भी विचार कर सकते हैं। फाइनेंशियल सर्विसेज कमीशन ने डिजिटल करेंसीज के लिए फ्रेमवर्क तैयार करने के उद्देश्य से एक टास्क फोर्स भी बनाई है। दक्षिण कोरिया ने मेटावर्स प्रोजेक्ट्स को वित्तीय मदद देने के लिए 17.7 करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट करने की योजना बनाई है। इस सेगमेंट में इनवेस्टमेंट से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। मेटावर्स इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने के लिए इनवेस्टमेंट करने वाले शुरुआती देशों में दक्षिण कोरिया शामिल है। एक अनुमान के अनुसार, यह सेगमेंट अगले दो वर्षों में 800 अरब डॉलर तक पहुंच  सकता है। 

इस बारे में दक्षिण कोरिया के साइंस, इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजीज मिनिस्टर Lim Hyesook ने कहा था कि सरकार मेटावर्स इकोसिस्टम को बढ़ाने में मदद करना चाहती है। सियोल मेट्रोपॉलिटन गवर्नमेंट ने सियोल को मेटावर्स में प्रवेश करने वाला दक्षिण कोरिया का पहला शहर बनाने की तैयारी की है। ऐसा कहा जा रहा है कि मेटावर्स से इंटरनेट के लिहाज से समानता एक नए स्तर पर पहुंच जाएगी। 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com