ब्राजील के Nubank ने शुरू की क्रिप्टो ट्रेडिंग की पेशकश

यह पहली बार है कि जब Nubank अपनी सर्विसेज के पोर्टफोलियो के हिस्से के तौर पर क्रिप्टो ट्रेडिंग की पेशकश कर रहा है

ब्राजील के Nubank ने शुरू की क्रिप्टो ट्रेडिंग की पेशकश

ब्राजील ने पिछले महीने क्रिप्टो सेगमेंट की निगरानी के लिए पहला बिल पारित किया था

खास बातें

  • Nubank ने अपने प्लेटफॉर्म पर Bitcoin और Ether की ट्रेडिंग शुरू की है
  • क्रिप्टो से जुड़ी पूरी ट्रांजैक्शन बैंक के ऐप पर होगी
  • बैंक का कहना है कि ट्रेड होने वाली क्रिप्टोकरेंसीज की संख्या बढ़ाई जाएगी

ब्राजील के बड़े बैंकों में शामिल Nubank ने क्रिप्टो सेगमेंट को लेकर एक बड़ा संकेत दिया है. बैंक ने क्रिप्टोकरेंसी पर अपने विश्वास को बयां करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर Bitcoin और Ether की ट्रेडिंग शुरू की है. इससे पहले बैंक ने अपने कस्टमर्स को केवल एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स के जरिए क्रिप्टो में इनवेस्टमेंट करने की अनुमति दी थी. बैंक को चलाने वाली Nu Holdings ने अपनी कैश होल्डिंग्स का लगभग एक प्रतिशत बिटकॉइन में एलोकेट करने का फैसला किया है. 

यह पहली बार है कि जब Nubank अपनी सर्विसेज के पोर्टफोलियो के हिस्से के तौर पर क्रिप्टो ट्रेडिंग की पेशकश कर रहा है. इससे पहले बैंक ने अपने कस्टमर्स को केवल एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स के जरिए क्रिप्टो में इनवेस्टमेंट करने की अनुमति दी थी. इस बैंक की शुरुआत लगभग नौ वर्ष पहले हुई थी. Nubank के को-फाउंडर और CEO David Vélez ने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि लैटिन अमेरिका में क्रिप्टो का ट्रेंड बढ़ रहा है. हमारा मानना है कि इससे बड़ा बदलाव होगा. हालांकि, इसमें ट्रेडिंग अभी शुरुआती दौर में है क्योंकि कस्टमर्स को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है या वे खराब एक्सपीरिएंस के कारण इससे दूर हैं." 

बैंक ने पूरी सुरक्षा के साथ इस सर्विस की पेशकश करने का दावा किया है. क्रिप्टो से जुड़ी पूरी ट्रांजैक्शन बैंक के ऐप पर होगी. इसके लिए बैंक ने ब्लॉकचेन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर Paxos के साथ टाई-अप किया है. बैंक का कहना है कि बाद में ट्रेड होने वाली क्रिप्टोकरेंसीज की संख्या बढ़ाई जाएगी. ब्राजील ने पिछले महीने क्रिप्टो सेगमेंट की निगरानी के लिए पहला बिल पारित किया था. इस बिल का उद्देश्य इस सेगमेंट को देश के कानूनों के तहत लाना है. इसे चैंबर ऑफ डिप्टीज के पास अप्रूवल के लिए भेजा गया है. इसके बाद प्रेसिडेंट Jair Bolsonaro के हस्ताक्षर से यह कानून बन जाएगा. ब्राजील में क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर इस वर्ष के अंत तक रेगुलेटरी फ्रेमवर्क लागू हो सकता है. 

सीनेट के प्रमुख Rodrigo Pacheco ने बिल को स्वीकृति देने वाली कमेटी की अगुवाई की थी. इस कानून के तहत क्रिप्टोकरेंसीज का गलत इस्तेमाल करने वालों के लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान होगा. इस कानून का उल्लंघन करने वालों को चार से आठ वर्ष की जेल हो सकती है. ब्राजील में पिछले वर्ष लगभग एक करोड़ लोगों के पास क्रिप्टोकरेंसीज होने का अनुमान था. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com