ब्राजील में सरकारी संस्थानों के लिए लॉन्च हुआ ब्लॉकचेन नेटवर्क

ब्राजील में सरकारी प्रशासनिक व्यवस्था में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ाया जा रहा है. इससे एफिशिएंसी को बढ़ाने के साथ ही निगरानी में भी मदद मिलेगी

ब्राजील में सरकारी संस्थानों के लिए लॉन्च हुआ ब्लॉकचेन नेटवर्क

ब्राजील की किसी क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी दर्जा देने की योजना नहीं है

खास बातें

  • ब्राजील में प्रशासनिक व्यवस्था में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ रहा है
  • हाल ही में ब्राजील में क्रिप्टो की निगरानी के लिए एक बिल पारित हुआ था
  • क्रिप्टो सेगमेंट की निगरानी के लिए एक नई रेगुलेटरी संस्था बन सकती है

क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े ब्लॉकचेन नेटवर्क्स के इस्तेमाल बढ़ रहे हैं. इसी कड़ी में ब्राजील की सरकार ने सार्वजनिक खर्चों में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एक नया ब्लॉकचेन नेटवर्क शुरू किया है. ब्राजील में सरकारी प्रशासनिक व्यवस्था में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ाया जा रहा है. इससे एफिशिएंसी को बढ़ाने के साथ ही निगरानी में भी मदद मिलेगी. 

ब्राजील के Court of Accounts of Uniam (TCU) की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस ब्लॉकचेन नेटवर्क को डिवेलप किया जा रहा है. इसका इस्तेमाल कई सरकारी संस्थान अपनी सर्विसेज में सुधार करने और सार्वजनिक खर्चों को लेकर पारदर्शिता बढ़ाने के लिए करेंगे. हाल ही में ब्राजील की सीनेट ने क्रिप्टो सेगमेंट की निगरानी के लिए पहला बिल पारित किया था. इस बिल का उद्देश्य इस सेगमेंट को देश के कानूनों के तहत लाना है. ब्राजील में क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर इस वर्ष के अंत तक रेगुलेटरी फ्रेमवर्क लागू हो सकता है. 

सीनेट के प्रमुख Rodrigo Pacheco ने बिल को स्वीकृति देने वाली कमेटी की अगुवाई की थी. इस कानून के तहत क्रिप्टोकरेंसीज का गलत इस्तेमाल करने वालों के लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान होगा. इस कानून का उल्लंघन करने वालों को चार से आठ वर्ष की जेल हो सकती है. ब्राजील में पिछले वर्ष लगभग एक करोड़ लोगों के पास क्रिप्टोकरेंसीज होने का अनुमान था. ब्राजील में क्रिप्टो सेगमेंट की निगरानी के लिए एक नई रेगुलेटरी संस्था बनाई जा सकती है. यह जिम्मेदारी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन या ब्राजील के सेंट्रल बैंक को भी दी जा सकती है. हालांकि, ब्राजील की किसी क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी दर्जा देने की योजना नहीं है. भारत, अमेरिका और ब्रिटेन सहित बहुत से देश क्रिप्टो सेगमेंट के लिए कानून बनाने पर विचार कर रहे हैं. अमेरिका में हाल ही में इस सेगमेंट से जुड़ा एक एग्जिक्यूटिव ऑर्डर जारी किया गया था. इसमें फेडरल रिजर्व से सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) लॉन्च करने पर विचार करने के लिए भी कहा गया है.

इसके अलावा ब्राजील का सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर Rio De Janeiro क्रिप्टो का हब बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है. यह अगले वर्ष क्रिप्टो में प्रॉपर्टी टैक्स लेने वाला ब्राजील का पहला शहर बन जाएगा.  Rio De Janeiro के City Hall ने बताया है  कि क्रिप्टोकरेंसीज को ब्राजील की करेंसी में कन्वर्ट करने के लिए फर्मों को हायर किया जाएगा. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com