Bitcoin ने फिर छुआ रिकॉर्ड हाई, Ethereum भी सबसे ऊंचे लेवल पर; क्रिप्टोकरेंसी बाजार में चल रही रैली

Bitcoin, Ethereum Price : मंगलवार को एक बार फिर से बिटकॉइन ने अपना नया रिकॉर्ड हाई छुआ है. वहीं, इथीरियम ने कल ही अपना नया रिकॉर्ड हाई छुआ था और आज यह 4,800 डॉलर के ऊपर पहुंच गया. मंगलवार को शेयर बाजार में तेजी के बीच बिटकॉइन पहली बार 67,803 डॉलर के पार पहुंच गया.

Bitcoin ने फिर छुआ रिकॉर्ड हाई, Ethereum भी सबसे ऊंचे लेवल पर; क्रिप्टोकरेंसी बाजार में चल रही रैली

Bitcoin Price : 54 लाख के ऊपर पहुंची बिटकॉइन की कीमत.

क्रिप्टोकरेंसी बाजार इस महीने जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. खासकर, मार्केट कैपिटलाइजेशन में सबसे बडे़ दो क्रिप्टो कॉइन- Bitcoin और Ethereum- ने पिछले कुछ हफ्तों में रिकॉर्ड हाई पर रिकॉर्ड हाई छुआ है. मंगलवार यानी 9 नवंबर, 2021 को एक बार फिर से बिटकॉइन ने अपना नया रिकॉर्ड हाई छुआ है. वहीं, इथीरियम ने कल ही अपना नया रिकॉर्ड हाई छुआ था और आज यह 4,800 डॉलर के ऊपर पहुंच गया. मंगलवार को शेयर बाजार में तेजी के बीच बिटकॉइन पहली बार 67,803 डॉलर के पार पहुंच गया. भारत में आज सुबह इसकी कीमत 54 लाख से ऊपर चल रही है. अभी 20 अक्टूबर को ही इसकी कीमत पहली बार 50 लाख के ऊपर पहुंची थी, इसके बाद कीमतों ने एक धीमी गिरावट देखी, लेकिन उछाल जोर-शोर से लौट आई है.

अगर मार्केट कैप के लिहाज से दूसरी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो इथीरियम ने आज सुबह पहली बार 4,825 डॉलर का स्तर छू लिया. भारत में इसकी कीमत 3.82 लाख से ऊपर पहुंच गई है. Reuters की एक रिपोर्ट की मानें तो जून महीने के बाद से इनकी कीमतों में अक्टूबर की शुरुआत से लेकर अबतक डॉलर के मुकाबले 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और जून के बाद से इनकी कीमतें डबल हो गई हैं.

इस तेजी की वजह क्रिप्टोकरेंसी के 'fast money' का पर्याय होने को माना जा रहा है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रोकरेज फर्म Pepperstone के हेड ऑफ रिसर्च क्रिस वेस्टन ने कहा कि 'फास्ट मनी जहां है, क्रिप्टो वहां है.' उन्होंने यह भी कहा कि Ether जल्द ही 5,000 डॉलर के पार पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें : Bitcoin, Ethereum की तेजी देखकर निवेश करना चाहते हैं तो पहले जान लीजिए कैसे खरीदते हैं Cryptocurrency

बता दें कि पिछले महीने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर फ्यूचर बेस्ड बिटकॉइन का एक्सचेंज ट्रेडेड फंड मेनस्ट्रीम निवेशकों के लिए खुला है, जिसके बाद से इसकी कीमतों में लगातार तेजी बनी हुई है. ईटीएफ खुलने के बाद बिटकॉइन ने भारत में 50 लाख का आंकड़ा पार किया था. 

सोमवार को CoinShares के एक रिपोर्ट में बताया गया था कि बिटकॉइन का इनफ्लो पिछले हफ्ते 95 मिलियन डॉलर रहा, जोकि किसी भी डिजिटल असेट के इनफ्लो से ज्यादा था. CoinGecko ने बताया कि कुल क्रिप्टोकरेंसी बाजार का मार्केट कैपिटलाइजेशन यानी बाजार पूंजीकरण 3 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गया है.

आप बाकी कई छोटी-बड़ी क्रिप्टोकरेंसी का Live Price यहां देख सकते हैं-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com