Bitcoin की कीमतों में गिरावट, Ether को मजबूती, जानें बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल

ईथर की कीमतों में सोमवार को 1.60 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

Bitcoin की कीमतों में गिरावट, Ether को मजबूती, जानें बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा पिछले सप्ताह लगातार दूसरी बार ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी बाद ज्‍यादातर क्रिप्टोकरेंसी ने डेली ट्रेड प्राइस में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा है.

खास बातें

  • छोटे नुकसान ने ग्‍लोबल लेवल पर भी बिटकॉइन को प्रभावित किया
  • हालां‍कि आने वाले दिनों में इसकी कीमतें तेज होने की उम्‍मीद है
  • क्रिप्टो सेक्‍टर का मार्केट कैप 1.09 ट्रिलियन डॉलर पर है

अगस्त 2022 के पहले दिन क्रिप्टो चार्ट्स ने मुनाफे की तुलना में ज्‍यादा गिरावट दिखाई है. बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमतों में 1.6 फीसदी का मामूली नुकसान हुआ है और इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर के अनुसार इसने 24,383 डॉलर (लगभग 19.30 लाख रुपये) पर कारोबार शुरू किया. छोटे नुकसान ने ग्‍लोबल लेवल पर भी बिटकॉइन को प्रभावित किया. उदाहरण के लिए बिनेंस और कॉइनबेस के प्राइस ट्रैकर पर BTC की कीमतों में लगभग 1.80 फीसदी की कमी दिखाई दी. इन सब नुकसानों के बावजूद दुनिया की सबसे पुरानी और पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमत लगभग 23,352 डॉलर (लगभग 18.40 लाख रुपये) पर बनी हुई है. 

वहीं ईथर की कीमतों में सोमवार को 1.60 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, वर्तमान में ETH 1,771 डॉलर (लगभग 1.40 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा है.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा पिछले सप्ताह लगातार दूसरी बार ब्याज दरों में  0.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी बाद ज्‍यादातर क्रिप्टोकरेंसी ने डेली ट्रेड प्राइस में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा है. बिनेंस कॉइन, रिपल, कार्डानो, सोलाना, पोल्‍काडॉट और पॉलीगन ने कीमतों में नुकसान देखा है. 

दूसरी ओर, टीथर, USD कॉइन, शीबा इनु, ट्रॉन, EOS कॉइन और एरनॉल्‍ड ने छोटी ही सही लेकिन कीमतों में बढ़ोतरी देखी है. CoinMarketCap के अनुसार, वर्तमान में क्रिप्टो सेक्‍टर का मार्केट कैप 1.09 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 86,30,808 करोड़ रुपये) है, जो पिछले दिन की तुलना में 0.97 प्रतिशत कम है.

क्रिप्टो निवेश फर्म मुड्रेक्स के को-फाउंडर एडुल पटेल ने गैजेट्स 360 को बताया कि अगर BTC इस रैली को जारी रखता है, तो हम इसे इसी हफ्ते 25,000 डॉलर के मार्क पर देख सकते हैं. यह ट्रेंड दिखाता है कि मार्केट में खरीदार कितने मजबूत हैं. कुल मिलाकर, ऐसा लगता है कि मार्केट मंदी के असर से दूर हो गया है. गौरतलब है कि शुक्रवार को Bitcoin की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी. यह 24 हजार डॉलर के करीब पहुंच गया था. इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन की कीमत 24,240 डॉलर यानि कि लगभग 19.4 लाख रुपये पर ट्रेड कर रही थी और गुरुवार की तुलना में इसमें 2.69 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई थी. उम्‍मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में सभी क्रिप्‍टोकरेंसीज अच्‍छा प्रदर्शन कर सकती हैं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com