अमेरिका के Bitcoin माइनिंग हब Texas में माइनर्स लौटे वापस

टेक्सस में तापमान बढ़ने और इलेक्ट्रिसिटी की डिमांड रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के कारण प्रमुख बिटकॉइन माइनिंग फर्मों को कामकाज रोकना पड़ा था

अमेरिका के Bitcoin माइनिंग हब Texas में माइनर्स लौटे वापस

तापमान चढ़ने के कारण टेक्सस में इलेक्ट्रिसिटी की खपत दोबारा बढ़ सकती है

खास बातें

  • क्रिप्टो माइनिंग में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होती है
  • गर्मी बढ़ने से टेक्सस में इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई पर असर पड़ा था
  • टेक्सस में बिटकॉइन माइनिंग करने वाली फर्मों की बड़ी संख्या है

अमेरिका के टेक्सास, जिसे बिटकॉइन माइनिंग का हब माना जाता है, में बिटकॉइन माइनर्स लौट आए हैं. अमेरिका के राज्य टेक्सस में इस महीने की शुरुआत में गर्मी बढ़ने से इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई पर असर पड़ा था. इस कारण से बिटकॉइन की माइनिंग करने वाली बहुत सी फर्मों ने अपना कामकाज रोक दिया था. टेक्सस में माइनिंग दोबारा शुरू हो गई है. 

इलेक्ट्रिसिटी रिलायबिलिटी काउंसिल ऑफ टेक्सस (ERCOT) के पास 2.6 करोड़ से अधिक कस्टमर्स के लिए ग्रिड ऑपरेट करने की जिम्मेदारी है. यह राज्य में इलेक्ट्रिसिटी की कुल खपत का लगभग 90 प्रतिशत है. ERCOT ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है. Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सस में तापमान चढ़ने के कारण इलेक्ट्रिसिटी की खपत दोबारा बढ़ सकती है. क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत करने वाले कंप्यूटर्स का इस्तेमाल होता है. टेक्सस में तापमान बढ़ने और इलेक्ट्रिसिटी की डिमांड रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के कारण प्रमुख बिटकॉइन माइनिंग फर्मों को कामकाज रोकना पड़ा था. टेक्सस ब्लॉकचेन काउंसिल के प्रेसिडेंट Lee Bratcher ने बताया, "माइनर्स की वापसी हो गई है. ERCOT के पास ग्रिड पर 3,000 मेगावॉट से अधिक की सरप्लस कैपेसिटी है." 

पिछले वर्ष चीन में सरकार की ओर से क्रिप्टो से जुड़ी सभी एक्टिविटीज पर पाबंदियां लगाने के बाद टेक्सस बिटकॉइन माइनिंग के हब के तौर पर उभरा है. चीन की ओर से क्रिप्टो माइनिंग पर रोक लगाने का बड़ा कारण इसमें इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होना था. पिछले वर्ष अमेरिका के बाद कजाकिस्तान बिटकॉइन माइनिंग के लिए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सेंटर बन गया था. चीन के पिछले वर्ष क्रिप्टो माइनिंग पर रोक लगाने से कजाकिस्तान में माइनिंग करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि, इनमें अवैध तौर पर माइनिंग करने वालों की बड़ी संख्या है. कजाकिस्तान की सरकार ने पिछले महीने क्रिप्टो माइनिंग करने वालों के लिए इलेक्ट्रिसिटी पर टैक्स बढ़ाने का फैसला किया था. 

कजाकिस्तान ने इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई में रुकावट आने के कारण अथॉरिटीज अवैध क्रिप्टो माइनिंग सेंटर्स के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं. इन माइनिंग सेंटर्स से इलेक्ट्रिसिटी की कमी हो रही है और इससे आर्थिक सुरक्षा को भी खतरा बढ़ रहा है. कजाकिस्तान की फाइनेंशियल मॉनिटरिंग एजेंसी ने ऐसे कई क्रिप्टो माइनिंग सेंटर्स पर छापे मारे हैं और इन्हें बंद किया गया है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com