विज्ञापन
This Article is From Jul 15, 2022

Bitcoin, Ether समेत क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में दिखी बड़ी बढ़त

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के दूसरे सबसे बड़े कॉइन ईथर में आज अच्छी बढ़त देखने को मिली है

Bitcoin, Ether समेत क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में दिखी बड़ी बढ़त
बिटकॉइन और ईथर के साथ अन्य पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स में भी आज बढ़ोत्तरी

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में वीकेंड के पहले दिन बड़ा उछाल देखा गया. Bitcoin ने लगातार दूसरे दिन बढ़त हासिल कर निवेशकों को थोड़ी राहत दी है. पिछले 24 घंटों में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में 2.08 प्रतिशत की बढ़त हुई है. ग्लोबल लेवल पर बिटकॉइन की वैल्यू 20,500 डॉलर (लगभग 16.5 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही है. जबकि भारतीय एक्सचेंज कॉइन स्विच कुबेर पर बिटकॉइन की कीमत 20,996 डॉलर (लगभग 16.8 लाख रुपये) पर चल रही है जो कि पिछले 24 घंटों में 1.88 प्रतिशत की बढ़त है. CoinMarketCap, Coinbase और Binance जैसे ग्लोबल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन 20,556 डॉलर (लगभग 16.44 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रहा है. CoinGecko के डेटा के अनुसार वीक-टू-परफॉर्मेंस में बिटकॉइन बिटकॉइन 4.7 प्रतिशत नीचे है.  

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के दूसरे सबसे बड़े कॉइन ईथर में आज अच्छी बढ़त देखने को मिली है. इससे एक दिन पहले भी ईथर में उछाल देखा गया था. लगातार दूसरे दिन बढ़त लेते हुए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी भारतीय एक्सचेंज कॉइन स्विच कुबेर पर 1,224 डॉलर (लगभग 97,990 रुपये) पर ट्रेड कर रही है. जबकि ग्लोबल एक्सचेंज्स पर ईथर की कीमत 1,189 डॉलर (लगभग 95,209 रुपये) पर ट्रेड कर रही है. पिछले 24 घंटों में इसकी कीमत में 7.31 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. 

गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि बिटकॉइन और ईथर के साथ अन्य पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. इसका अंदाजा ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप से लगाया जा सकता है. पिछले 24 घंटों में ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैपिटलाइजेशन में 3.05 प्रतिशत की बढ़त हुई है. BNB, Solana, Polygon, Stellar, Avalanche, Cardano और Chainlink की कीमत में आज उछाल आया है. इनमें Monero, Uniswap, Elrond, और Cosmos में सबसे ज्यादा 7 प्रतिशत तक का उछाल दर्ज किया गया है. 

मीम क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो, Shiba Inu और Dogecoin में भी आज वृद्धि हुई है. वर्तमान में डॉजकॉइन की कीमत 0.06 डॉलर (लगभग 5.17 रुपये) पर चल रही है जो कि पिछले 24 घंटों में 1.63 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी है. वहीं, शिबा इनु की कीमत $0.000011 (लगभग 0.000875 रुपये) पर चल रही है जो कि पिछले एक दिन में 0.92 प्रतिशत की बढ़त है.

साउथ कोरिया की ऑन-चेन एनालिटिक्स कंपनी CryptoQuant के सीईओ कि यॉन्ग जू ने कहा है कि जल्द ही बिटकॉइन में एक शॉर्ट स्क्वीज देखने को मिलेगा, यह एक ऐसी स्थिति है जिसके बाद से बिटकॉइन की कीमत में तेजी से उछाल आना शुरू हो जाएगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Bitcoin, Ether समेत क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में दिखी बड़ी बढ़त
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com