Web3 फंड्स के लिए Binance Labs को मिला 50 करोड़ डॉलर का निवेश

Binance Labs को चलाने वाली Binance Global दुनिया के बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक की मालिक है

Web3 फंड्स के लिए Binance Labs को मिला 50 करोड़ डॉलर का निवेश

इस फंड से क्रिप्टो और Web3 स्टार्टअप्स की मदद की जाएगी

खास बातें

  • फर्म की योजना Web3 से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर काम करने की है
  • Binance Labs ने इससे पहले कई Web3 प्रोजेक्ट्स को फंड दिया है
  • अमेरिका के विभिन्न राज्यों में Binance अपना बिजनेस शुरू कर रही है

Binance Labs ने अपने Web3 से जुड़े फंड के लिए लगभग 50 करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट हासिल किया है. इनवेस्टमेंट करने वालों में DST Global Partners और Breyer Capital शामिल हैं. इस फंड से क्रिप्टो और Web3 स्टार्टअप्स की मदद की जाएगी. गौरतलब है कि क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़ी फर्मों में इनवेस्टर्स की दिलचस्पी बढ़ रही है. 

Binance Labs को चलाने वाली Binance Global दुनिया के बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक की मालिक है. इसकी योजना अब Web3 से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर काम करने की है. इनमें क्रिप्टोकरेंसीज, नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) और मेटावर्स पर काम करने वाले प्रोजेक्ट्स होंगे. Binance के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Chengpeng Zhao ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "नए फंड का लक्ष्य डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi), NFT, गेमिंग और मेटावर्स में Web3 को आगे बढ़ाने वाले प्रोजेक्ट्स की मदद करना है." लगभग चार वर्ष पहले शुरू की गई Binance Labs ने इससे पहले कई Web3 प्रोजेक्ट्स को फंड दिया है. इसके पोर्टफोलियो में Audius, Elrond, Polygon और Injective जैसे प्रोजेक्ट्स शामिल हैं. 

हाल के महीनों में Binance US ने दुबई और फ्रांस सहित कई देशों में बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस हासिल किया है. Binance ने कई देशों में अपनी लीगल टीम को मजबूत करने की योजना बनाई है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक्सचेंज जिस देश में बिजनेस कर रहा है उसके कानूनों का पालन किया जाए. Binance US की शुरुआत Chengpeng ने लगभग तीन वर्ष पहले की थी. अमेरिका में सरकार क्रिप्टो को लेकर कानून बनाने की तैयारी कर रही है. अमेरिका के विभिन्न राज्यों में Binance अपना बिजनेस शुरू कर रही है. 

इनवेस्टर्स की ओर से भी Binance को सपोर्ट मिल रहा है. इसने हाल ही में अपनी पहली बाहरी फंडिंग हासिल की थी. Circle Ventures जैसे विभिन्न इनवेस्टर्स से लगभग 20 करोड़ डॉलर जुटाने के बाद Binance का वैल्यूएशन लगभग 4.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. इस महीने की शुरुआत में एक्सचेंज को प्युर्टो रिको में मनी ट्रांसमिटर के तौर पर सर्विस देने के लिए अप्रूवल मिला था. अमेरिका में Binance की सब्सिडियरी व्योमिंग, कनेक्टिकट और वेस्ट वर्जीनिया जैसे राज्यों में भी इसी तरह के लाइसेंस रखती है. एक्सचेंज ने कई देशों में लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. Chengpeng इसे सबसे अधिक लाइसेंस रखने वाला क्रिप्टो एक्सचेंज बनाना चाहते हैं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com