Binance को कजाकिस्तान में मिला सर्विसेज के लिए लाइसेंस

कजाकिस्तान के बहुत से लोगों को क्रिप्टो माइनिंग में रोजगार मिला है. क्रिप्टो माइनिंग में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होने के कारण कजाकिस्तान को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है

Binance को कजाकिस्तान में मिला सर्विसेज के लिए लाइसेंस

कजाकिस्तान की सरकार ने अवैध क्रिप्टो माइनिंग पर शिकंजा कसा है

खास बातें

  • क्रिप्टोकरेंसीज को बढ़ावा देने के लिए कजाकिस्तान एक इकोसिस्टम बना रहा है
  • पिछले कुछ वर्षों में कजाकिस्तान में क्रिप्टो माइनिंग में तेजी आई है
  • चीन ने पिछले वर्ष क्रिप्टो माइनिंग पर रोक लगा दी थी

पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो माइनिंग के हब के तौर पर उभरे कजाकिस्तान ने क्रिप्टो एक्सचेंज Binance को सर्विसेज उपलब्ध कराने के लिए अप्रूवल दिया है. कजाकिस्तान के फाइनेंशियल रेगुलेटर Astana Financial Services Authority (AFSA) की ओर से एक्सचेंज को लाइसेंस दिया गया है. 

क्रिप्टोकरेंसीज को बढ़ावा देने के लिए कजाकिस्तान एक इकोसिस्टम तैयार कर रहा है. AFSA के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Nurkhat Kushimov ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हमारा मानना है कि Binance डिजिटल एसेट्स के इकोसिस्टम को आगे बढ़ाएगा." कजाकिस्तान के बहुत से लोगों को क्रिप्टो माइनिंग में रोजगार मिला है. हालांकि, क्रिप्टो माइनिंग में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होने के कारण कजाकिस्तान को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है. कजाकिस्तान की सरकार ने अवैध क्रिप्टो माइनिंग पर शिकंजा कसा है. चीन में पिछले वर्ष क्रिप्टो से जुड़ी सभी एक्टिविटीज पर रोक लगने के बाद कजाकिस्तान में क्रिप्टो माइनिंग बढ़ी है. 

Binance पर नीदलैंड्स में रजिस्ट्रेशन के बिना सर्विसेज देने के लिए डच सेंट्रल बैंक (DNB) ने पिछले महीने लगभग 33 लाख यूरो  का जुर्माना लगाया था. DNB ने बताया था कि एक्सचेंज को पिछले वर्ष चेतावनी दी गई थी. Binance ने जून में एक स्टेटमेंट में इसके खिलाफ अपील करने का संकेत दिया था. Binance ने नीदलैंड के मनी-लॉन्ड्रिंग कानून का उल्लंघन किया था और उसे ऐसी फर्मों की तुलना में फायदा मिला था जिन्होंने DNB के पास रजिस्ट्रेशन कराया है. एक्सचेंज के प्रवक्ता ने कहा कि फर्म ने नीदरलैंड्स में एक ब्रांच शुरू की है. इस समस्या का समाधान किया गया है. हालांकि, DNB का कहना है कि उसने एक्सचेंज के रजिस्ट्रेशन को स्वीकृति नहीं दी है लेकिन फर्म के अपने कामकाज को लेकर जानकारी दिए जाने के कारण जुर्माने को कुछ घटा दिया है.

एक्सचेंज ने हाल ही में बताया था कि उसे फ्रांस, इटली और स्पेन सहित कुछ यूरोपीय देशों में रेगुलेटर्स से अनुमति मिली है. Binance ने जून में ब्राजील की करेंसी रियाल में डिपॉजिट और विड्रॉल बंद करने का फैसला किया था. इसके साथ ही एक्सचेंज ने ब्राजील की सरकार के पेमेंट सिस्टम Pix और लोकल पेमेंट गेटवे Capitual के साथ अपना टाई-अप भी समाप्त कर दिया था. एक्सचेंज ने बताया था कि वह ब्राजील में अपने मौजूदा पेमेंट्स पार्टनर के बजाय कस्टमर्स के लिए एक बेहतर सॉल्यूशन उपलब्ध कराएगा. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com