Binance के CEO के पास एक भी डॉलर नहीं, रखते हैं सिर्फ क्रिप्‍टोकरेंसी

उन्‍होंने कहा कि मेरे पास डॉलर नहीं हैं. जो कुछ भी है वह क्रिप्टो में है. इसलिए जब मुझे पैसे खर्च करने की जरूरत होती है, तो मुझे क्रिप्‍टो का कुछ हिस्सा खर्च करना पड़ता है.

Binance के CEO के पास एक भी डॉलर नहीं, रखते हैं सिर्फ क्रिप्‍टोकरेंसी

उन्‍होंने कहा कि वह सभी क्रिप्टो में हैं। उन्‍हें इसे बेचने के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि यह उनका पैसा है।

खास बातें

  • बिनेंस सीइओ क्रिप्‍टोकरेंसी के फ्यूचर को लेकर आश्‍वस्‍त हैं
  • उन्‍होंने इसे फ‍िएट करेंसी के मुकाबले ज्‍यादा बेहतर बताया है
  • कहा कि क्रॉस बॉर्डर पेमेंट्स से लेकर डोनेशन तक यह आसान है

ट्रेडिंग वॉल्‍यूम के लेवल पर दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज Binance के CEO, चांगपेंग झाओ (CZ) ने इस इंडस्‍ट्री को लेकर अपने दृष्टिकोण को दोहराया है. उन्होंने जोर देकर कहा है कि यह संपत्ति निवेश के साथ-साथ एक करेंसी भी है. उन्‍होंने कहा कि हाल में देखी जा रही अस्थिरता के बावजूद क्रिप्टो का क्षेत्र बढ़ता रहेगा. गौरतलब है कि क्रिप्‍टो मार्केट बीते कुछ महीनों से अस्थिरता का दौर देख रहा है. दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) 30 हजार डॉलर के मार्क पर संघर्ष कर रही है. 

CNBC को दिए गए लेटेस्‍ट इंटरव्‍यू में बिनेंस सीईओ CZ ने बताया कि उनके पास कोई फ‍िएट करेंसी नहीं है यानी डॉलर्स नहीं है. उनके पास सिर्फ क्रिप्‍टो हैं. CZ ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी और फिएट करेंसी को इंटरचेंज नहीं किया जा सकता है, लेकिन डिजिटल करेंसी को चीजें खरीदने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है. 

उन्‍होंने कहा कि मेरे पास डॉलर नहीं हैं. जो कुछ भी है वह क्रिप्टो में है. इसलिए जब मुझे पैसे खर्च करने की जरूरत होती है, तो मुझे क्रिप्‍टो का कुछ हिस्सा खर्च करना पड़ता है. उन्‍होंने कहा कि वह सभी क्रिप्टो में हूं. उन्‍हें इसे बेचने के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि यह उनका पैसा है. 

उन्‍होंने क्रिप्‍टो को फ‍िएट से बेहतर बताते हुए कहा कि क्रॉस बॉर्डर पेमेंट के लिए क्रिप्टोकरेंसी, फिएट की तुलना में ज्‍यादा उपयोगी है, क्योंकि यह बहुत सस्ती और तेज है. उन्‍होंने कहा कि जब डोनेशन की भी बात आती है, तो क्रिप्टो ने खुद को एक बेहतर ऑप्‍शन के रूप में दिखाया है. इसके जरिए छोटे से छोटा डोनेशन अमाउंट भी ट्रांसफर किया जा सकता है. 

CZ ने क्रिप्टो मार्केट्स की तुलना शेयर मार्केट्स से भी की है. कहा कि कई लोग क्रिप्टो की अस्थिरता पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. शेयर बाजार के साथ भी ऐसा ही है, जहां कुछ लोग ट्रेडिंग करते हैं और कुछ मार्केट का निर्माण करते हैं. गौरतलब है कि हाल ही में Binance की इन्‍वेस्‍टमेंट आर्म- Binance Labs ने Web3 इकोसिस्‍टम में अपने पहले स्टार्ट-अप फंड के निर्माण के लिए 500 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. इनमें क्रिप्टोकरेंसीज, नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) और मेटावर्स पर काम करने वाले प्रोजेक्ट्स होंगे. इस फंड को लेकर CZ ने कहा था कि नए फंड का लक्ष्य डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi), NFT, गेमिंग और मेटावर्स में Web3 को आगे बढ़ाने वाले प्रोजेक्ट्स की मदद करना है.  


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com