अरबपति Jeffrey Gundlach ने मार्केट मंदी में क्रिप्टो निवेश से किया किनारा

मंगलवार को बिटकॉइन में 11% की बड़ी गिरावट देखी गई। यह 19,855 डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. 18 जून के बाद बिटकॉइन के लिए यह दिन सबसे दुर्भाग्यशाली साबित हुआ.

अरबपति Jeffrey Gundlach ने मार्केट मंदी में क्रिप्टो निवेश से किया किनारा

भारत में बिटकॉइन की कीमत ₹ 15,90,717 पर चल रही है

खास बातें

  • मंगलवार को बिटकॉइन में 11% की बड़ी गिरावट देखी गई
  • 18 जून के बाद बिटकॉइन के लिए यह दिन सबसे दुर्भाग्यशाली साबित हुआ
  • मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार फेडरल रिजर्व ब्याज दरें और बढ़ा सकता है

Cryptocurrency मार्केट में चल रही मंदी अब बड़े निवेशकों को भी आगे कदम बढ़ाने से पहले सोचने पर मजबूर कर रही है. ऐसा ही एक बयान अरबपति निवेशक जेफ्रे गुंडलाच की ओर से आया है. जेफ्रे डबल लाइन कैपिटल के सीईओ हैं. DoubleLine एक इनवस्टमेंट मैनेजमेंट और इनवेस्टमेंट एडवाइजर फर्म है. 30 जून 2022 तक कंपनी के पास 107 खरब डॉलर के ऐसेट्स बताए गए हैं जिनको कंपनी मैनेज करती है. 

CNBC की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के सीईओ Jeffrey Gundlach का कहना है कि अब वह मार्केट मंदी में क्रिप्टो को नहीं खरीदेंगे. आमतौर पर बड़े निवेशक क्रिप्टोकरेंसी की खरीद के लिए डिजिटल करेंसी की कीमत कम होने का इंतजार करते हैं. ऐसा ही ट्रेंड क्रिप्टो व्हेल्स में भी देखा जाता है, जब बड़े क्रिप्टोकरेंसी व्हेल्स टोकन की कीमत नीचे आते ही बड़ी मात्रा में उस टोकन को खरीद लेते हैं. लेकिन जेफ्रे ने ऐसा करने से मना किया है. 

Jeffrey Gundlach का कहना है कि वो मार्केट के बियरिश ट्रेंड में क्रिप्टो पर्चेज नहीं करेंगे क्योंकि अभी फेडरेल रिजर्व की ओर से कुछ ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं जो कि मार्केट पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं. निवेशक फेडरेल रिजर्व के सख्त मॉनिटरी निर्णयों से डरे हुए हैं. वर्तमान में बढ़ती चली जा रही इनफ्लेशन दर को रोकने के लिए ब्याज दरें बहुत अधिक बढ़ाए जाने जैसे कदम भी उठाए जा सकते हैं, ऐसा Nomura इकोनॉमिस्ट का कहना है. इससे पहले इन्होंने सितंबर के लिए भी ब्याज दरें बढ़ाए जाने का अनुमान लगाया था. 

मंगलवार को बिटकॉइन में 11% की बड़ी गिरावट देखी गई. यह 19,855 डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. 18 जून के बाद बिटकॉइन के लिए यह दिन सबसे दुर्भाग्यशाली साबित हुआ. इससे पहले जितना भी लाभ बिटकॉइन में हुआ था, वह इस गिरावट के बाद बराबर हो गया. हालांकि, गिरावट आने से पहले यह एक महीने के उच्चतम स्तर $22,800 पर ट्रेड कर रहा था. मार्केट एक्सपर्ट्स अनुमान लगा रहे हैं कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरें और ज्यादा बढ़ा सकता है, ऐसे में स्टॉक्स नीचे गिर रहे हैं. इसलिए निवेशक क्रिप्टो से लगातार दूरी बनाते जा रहे हैं. 

बिटकॉइन की वर्तमान कीमत की बात करें तो, भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर आज इसकी ट्रेड ओपनिंग गिरावट के साथ हुई है. बिटकॉइन में आज 1.67% की गिरावट दर्ज की गई है. खबर लिखे जाने के समय पर भारत में बिटकॉइन की कीमत ₹ 15,90,717 पर चल रही थी. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com