Bitcoin के एक बड़े ट्रांजैक्शन से सामने आए इसके शुरुआती एड्रेस 

बिटकॉइन माइनिंग छोड़ चुके एक व्यक्ति ने पिछले कई वर्षों से निष्क्रिय पड़े अपने वॉलेट से 1,100 से अधिक बिटकॉइन ट्रांसफर किए थे

Bitcoin के एक बड़े ट्रांजैक्शन से सामने आए इसके शुरुआती एड्रेस 

प्राइस गिरने के कारण बिटकॉइन माइनर्स के लिए मुनाफा कमाना मुश्किल हो गया है

खास बातें

  • ये बिटकॉइन एक एक्सचेंज के एड्रेस पर नहीं भेजे गए थे
  • इस वजह से माइनर की ओर से बिकवाली का दबाव नहीं था
  • माइनिंग से बिटकॉइन प्राप्त करने की कोशिश में लाखों माइनर्स जुटे हैं

Bitcoin को लेकर हाल ही में एक दिलचस्प घटना हुई है. बिटकॉइन माइनिंग छोड़ चुके एक व्यक्ति ने पिछले कई वर्षों से निष्क्रिय पड़े अपने वॉलेट से 1,100 से अधिक बिटकॉइन ट्रांसफर किए थे. बिटकॉइन की इस बड़ी ट्रांजैक्शन के बावजूद मार्केट पर इसका ज्यादा असर नहीं पड़ा लेकिन इससे इस क्रिप्टोकरेंसी के शुरुआती दौर के एड्रेस कई वर्ष के बाद दोबारा नजर आए हैं.

इस ट्रांजैक्शन में "zvsd" और "r6YT" से समाप्त होने वाले एड्रेस पर बिटकॉइन भेजे गए थे. ऑन-चेन डेटा के अनुसार, ये बिटकॉइन एक एक्सचेंज के एड्रेस पर नहीं भेजे गए थे और इस वजह से माइनर की ओर से बिकवाली का दबाव नहीं था. ऐसा माना जा रहा है कि इस फंड में से लगभग आधा एक कस्टोडियल सर्विस को जाएगा क्योंकि बिटकॉइन प्राप्त करने वाले एड्रेस में से एक का इस्तेमाल कई डिजिटल सिग्नेचर की ओर से किया जा सकता है. आमतौर पर इस फीचर को कस्टोडियल सर्विसेज से जुड़े वॉलेट्स पर देखा जाता है. बिटकॉइन माइनर्स की एक्टिविटीज अचानक बढ़ने का एक कारण बड़ी संख्या में इन माइनर्स का अपने कामकाज को बंद करना हो सकता है. बिटकॉइन का प्राइस गिरने के कारण माइनर्स के लिए मुनाफा कमाना मुश्किल हो गया है. इस क्रिप्टोकरेंसी का प्राइस 28,000 डॉलर से नीचे जाने पर माइनिंग में मुनाफा कमाना मुश्किल हो जाता है. 

क्रिप्टो माइनिंग में महंगे इक्विपमेंट का इस्तेमाल होता है और इसमें इलेक्ट्रिसिटी की कॉस्ट भी अधिक रहती है. माइनिंग से बिटकॉइन प्राप्त करने की कोशिश में लाखों माइनर्स जुटे हैं लेकिन ब्रिटेन के एक व्यक्ति बड़ी संख्या में बिटकॉइन होने के बावजूद भी इन्हें बेच नहीं सकते क्योंकि उन्होंने लगभग 7,500 बिटकॉइन वाली एक हार्ड ड्राइव कई वर्ष पहले गलती से फेंक दी थी. सॉफ्टवेयर इंजीनियर James Howells ने इन्हें खोजने के लिए रोबोट की मदद लेने की योजना बनाई है.

अमेरिकी रोबोटिक्स डिजाइन फर्म Boston Dynamics के दो रोबोट डॉग्स ब्रिटेन के न्यूपोर्ट शहर में एक स्थान पर इन बिटकॉइन को खोजेंगे. ये रोबोट डॉग्स CCTV कैमरा से लैस होंगे. James उन लोगों में शामिल हैं जिन्होंने बिटकॉइन के शुरुआती दौर में कॉइन्स की माइनिंग की थी. उन्हें इस अभियान के लिए यूरोप की दो वेंचर कैपिटल फर्मों से लगभग 1.1 करोड़ डॉलर की फंडिंग मिली है. James के लिए यह अभियान मुश्किल होगा क्योंकि उन्हें पहले उस स्थान की खुदाई के लिए सिटी काउंसिल से अनुमति लेनी होगी. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com