BAYC होल्डर से स्कैमर ने की 5.7 लाख डॉलर की धोखाधड़ी

इस जाली ट्रांजैक्शन का 'quit' से पहचाने जाने वाले एक व्यक्ति ने खुलासा किया है जिनकी क्रिप्टो में काफी दिलचस्पी है

BAYC होल्डर से स्कैमर ने की 5.7 लाख डॉलर की धोखाधड़ी

यूजर को स्कैमर ने जाली टोकन दिए थे

खास बातें

  • यूजर ने ट्रेड के लिए NFT एक्सचेंज प्लेटफॉर्म Swap.Kiwi इस्तेमाल किया था
  • इस पर ट्रांजैक्शन फीस काटकर एक्सचेंज की सुविधा मिलती है
  • स्कैमर ने जाली टोकन देकर यह धोखाधड़ी की है

पॉपुलर एनएफटी (NFT) बीएवाईसी (BAYC) के एक होल्डर टोकन एक्सचेंज करते समय बड़ा नुकसान उठाना पड़ गया.लोकप्रिय नॉन-फंजिबल टोकन में शामिल Bored Ape Yacht Club (BAYC) के एक होल्डर को स्कैम में लगभग 5.7 लाख डॉलर का नुकसान हुआ है. इस अज्ञात होल्डर ने अपने BAYC NFT और Mutant Ape Yacht Club (MAYC) टोकन्स को कुछ NFT के साथ एक्सचेंज किया था जो बाद में जाली निकले. इस यूजर का दावा है कि उसने इसके लिए NFT एक्सचेंज प्लेटफॉर्म Swap.Kiwi का इस्तेमाल किया था, जो ट्रांजैक्शन फीस काटकर कलेक्टर्स के बीच NFT के सीधे एक्सचेंज की सुविधा देता है. 

इस जाली ट्रांजैक्शन का 'quit' से पहचाने जाने वाले एक व्यक्ति ने खुलासा किया है जिनकी क्रिप्टो में काफी दिलचस्पी है. उनका Discord सर्वर Ether में बेस प्राइस से कम से कम 5 प्रतिशत नीचे लिस्टिंग वाले BAYC और  MAYC को ट्रैक करने के लिए कन्फिगर है. Quit ने ट्विटर पर बताया, "ऐसा कम होता है लेकिन जब ऐसा होता है तो इसका मतलब है कि कोई जल्दबाजी में बिक्री कर रहा है या किसी व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी हुई है. जब मैंने नोटिफिकेशन देखा तो मुझे तुरंत पता चल गया कि यह धोखाधड़ी का मामला है." उन्होंने कहा कि जिस यूजर के साथ स्कैम हुआ है उन्होंने न केवल अपने NFT एक स्कैमर को ट्रांसफर किए थे, बल्कि वे ट्रेड को शुरू करने वाले भी थे. 

Quit ने बताया कि Swap.Kiwi एक ग्रीन चेकमार्क दिखाकर यह वेरिफाई करता है कि टोकन ठीक हैं लेकिन UI पर इसे एक इमेज एडिटर के जरिए आसानी से बदला जा सकता है और इस मामले में स्कैमर ने ऐसा ही किया था. BAYC और दो MAYC NFT प्राप्त करने के तुरंत बाद स्कैमर ने उन्हें बेच दिया था. 

हाल ही में अमेरिका में दो लोगों को 'Frosties' कही जाने वाली उनकी  NFT सीरीज के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इन लोगों ने अपना NFT प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले बायर्स को लगभग 11 लाख डॉलर का नुकसान पहुंचाया था. इस तरह के मामले 'रग पुल स्कैम' कहे जाते हैं, जिनमें NFT प्रोजेक्ट्स या क्रिप्टोकरेंसीज के क्रिएटर्स से जल्द बिक्री करने के बाद गायब हो जाते हैं. अमेरिका का जस्टिस डिपार्टमेंट (DoJ) इस वर्ष की शुरुआत में एक शिकायत दर्ज होने के बाद से इस NFT सीरीज के क्रिएटर्स Ethan Nguyen और Andre Llacuna की तलाश कर रहा था. इन दोनों को लॉस एंजिलिस से गिरफ्तार किया गया था. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com