Bitcoin में गिरावट के बाद अल सल्‍वाडोर के राष्‍ट्रपति ने लोगों से कहा- संयम रखें

El Salvador की सरकार ने पिछले वर्ष सितंबर से बिटकॉइन खरीदने पर लगभग 10.5 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं

Bitcoin में गिरावट के बाद अल सल्‍वाडोर के राष्‍ट्रपति ने लोगों से कहा- संयम रखें

बिटकॉइन का प्राइस घटकर लगभग 20,000 डॉलर पर पहुंच गया है

खास बातें

  • Bukele को बिटकॉइन के बड़े समर्थकों में से एक माना जाता है
  • El Salvador ने अपने बिटकॉइन्स में से कोई बिक्री नहीं की है
  • Bukele ने पिछले महीने इस क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट पर खरीदारी की थी

Bitcoin को पिछले वर्ष लीगलाइज करने वाले El Salvador के प्रेसिडेंट Nayib Bukele ने सबसे अधिक मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली इस क्रिप्टोकरेंसी के प्राइस में गिरावट आने के बाद लोगों से संयम रखने को कहा है. Bukele को बिटकॉइन के बड़े समर्थकों में से एक माना जाता है.

बिटकॉइन का प्राइस घटकर लगभग 20,000 डॉलर पर पहुंच गया है. एक ट्रैकिंग साइट के अनुसार, El Salvador की सरकार ने पिछले वर्ष सितंबर से इसे खरीदने पर लगभग 10.5 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं और प्रति बिटकॉइन लगभग 46,000 डॉलर का औसत प्राइस चुकाया है. यह इनवेस्टमेंट अब 57 प्रतिशत से अधिक घट गया है. Bukele ने अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा, "मैं देख रहा हूं कि बिटकॉइन के प्राइस को लेकर कुछ लोग चिंतित हैं. मेरी सलाह है कि ग्राफ को देखना छोड़ दें और मजा करें. अगर आपने इसमें इनवेस्टमेंट किया है तो आपका इनवेस्टमेंट सुरक्षित है और यह मार्केट में मंदी के बाद तेजी से बढ़ेगा. संयम रखना महत्वपूर्ण है." 

Associated Press की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह एक पब्लिकेशन ने कहा था कि El Salvador को इस इनवेस्टमेंट पर लगभग 4 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है. इस पर तंज कसते हुए Bukele ने ट्वीट किया था, "आप मुझे बता रहे हैं कि हमें और बिटकॉइन खरीदने चाहिए?" Bukele ने पिछले महीने इस क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट पर खरीदारी की थी. हालांकि, इसके बाद से इसके प्राइस में और कमी आई है. 

इस इनवेस्टमेंट का पक्ष लेते हुए El Salvador के फाइनेंस मिनिस्टर Alejandro Zelaya ने एक लोकल टेलीविजन चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि El Salvador ने अपने बिटकॉइन्स में से कोई बिक्री नहीं की है और इस वजह से वास्तव में नुकसान नहीं हुआ है. इस वर्ष की शुरुआत में इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने El Salvador को बिटकॉइन का कानूनी दर्जा समाप्त करने की सलाह दी थी. इससे इनकार करते हुए Zelaya ने कहा था कि कोई अंतरराष्ट्रीय संगठन उनके देश को किसी चीज के लिए मजबूर नहीं कर सकता. उन्होंने इसे संप्रभुता का एक मुद्दा बताया था. IMF ने इस क्रिप्टोकरेंसी के प्राइसेज में वोलैटिलिटी और अपराधियों की ओर से इसका इस्तेमाल किए जाने पर आशंका जताई थी.  


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com