IELTS के Proficiency Test में अव्वल नम्बर लेकिन बोल नहीं पाते अंग्रेजी, गुजरात पुलिस ने जांच शुरू की  

अंग्रेजी की दक्षता परीक्षा (Proficiency Test ) IELTS  में काफी अच्छे अंक प्राप्त करने के बावजूद गुजरात के छह लोग अमेरिकी अदालत ( US Court)  के समक्ष अंग्रेजी ठीक से नहीं बोल पा रहे थे. अब इन छह लोगों के खिलाफ गुजरात पुलिस ने जांच शुरू की है.

IELTS के Proficiency Test में अव्वल नम्बर लेकिन बोल नहीं पाते अंग्रेजी, गुजरात पुलिस ने जांच शुरू की  

गुजरात पुलिस ने अब इस विषय पर जांच शुरू कर दी है. (प्रतीकात्मक फोटो)

अहमदाबाद :

अंग्रेजी की दक्षता परीक्षा (Proficiency Test ) IELTS  में काफी अच्छे अंक प्राप्त करने के बावजूद गुजारात के छह लोग अमेरिकी अदालत ( US Court)  के समक्ष अंग्रेजी ठीक से नहीं बोल पा रहे थे. अब इन छह लोगों के खिलाफ गुजरात पुलिस ने जांच शुरू की है. पुरुषों को इस साल मार्च में कनाडा से एक नाव पर अमेरिका में प्रवेश करते हुए पकड़ा गया था. इन लोगों की गिरफ्तारी की खबर ऑनलाइन सामने आने के बाद इंटरनेट यूजर काफी हैरान – परेशान हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि अमेरिकी अधिकारियों के अनुरोध पर जांच शुरू की गई है.

मेहसाणा पुलिस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (SOG) के इंस्पेक्टर भावेश राठौड़ ने पीटीआई को बताया कि 19 से 21 साल की उम्र के सभी छह लोगों को अमेरिका के एक्वेसने में सेंट रेजिस नदी में एक डूबती नाव से पकड़ा गया था. यह जगह कनाडा की सीमा के पास है.

"जब उन्हें अमेरिका में एक अदालत के सामने पेश किया गया, तो वे न्यायाधीश द्वारा पूछे गए सवालों का अंग्रेजी में जवाब देने में विफल रहे. अदालत को एक हिंदी अनुवादक की मदद लेनी पड़ी. अदालत चकित थी क्योंकि इन छात्रों का IELTS  परीक्षा में स्कोर 6.5 से 7 बैंड के बीच था." इंस्पेक्टर राठौड़ ने कहा.

अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली (IELTS) के तहत होने वाले टेस्ट को अंग्रेजी दक्षता की एक स्टैंडर्ड परीक्षा मानी जाती है. इस परीक्षा को पास करने वाले को कई देशों में अच्छे कॉलेजों में प्रवेश मिलती है. बहरहाल, इस खबर से सोशल मीडिया यूजर्स सदमे में हैं.

एक यूजर ने ट्विटर पर पोस्ट किया, "जुगाड़ संस्कृति अब अंतरराष्ट्रीय हो रही है." एक दूसरे यूजर ने कहा, "नकली आईईएलटीएस उन्हें निश्चित रूप से न्यू जर्सी ले जाएगा, लेकिन एक बार पकड़े जाने पर यह करियर बनाने की कोशिश कर रहे सभी भारतीय छात्रों को प्रभावित करता है."

पुलिस ने कहा कि छह युवक 25 सितंबर, 2021 को दक्षिण गुजरात के नवसारी शहर में परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. इस साल 19 मार्च को छात्र वीजा पर कनाडा गए, लगभग दो सप्ताह पहले वे यूएस-कनाडा सीमा पर पकड़े गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंस्पेक्टर राठौड़ ने कहा कि बैंक्वेट हॉल में जहां परीक्षा हुई थी, वहां लगे सभी सीसीटीवी कैमरे बंद थे. एजेंसी के मालिकों, जिन्हें परीक्षा आयोजित करने के लिए अधिकृत किया गया था, को जांच के हिस्से के रूप में पुलिस के सामने पेश होने के लिए कहा गया है.