BCCI ने मारी पलटी, खास डर के कारण क्रिकेटर यूसुफ पठान की हांगकांग टी-20 लीग में खेलने की अनुमति वापस ली!

BCCI ने मारी पलटी, खास डर के कारण क्रिकेटर यूसुफ पठान की हांगकांग टी-20 लीग में खेलने की अनुमति वापस ली!

यूसुफ पठान आईपीएल में कोलकात नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हैं....

खास बातें

  • यूसुफ पठान को कुछ ही दिन पहले मिली थी खास अनुमति
  • पठान से पहले दिनेश कार्तिक को बोर्ड ने मना कर दिया था
  • BCCI ने कई चिंताएं जाहिर की हैं, इसीलिए अनुमति रद्द की
नई दिल्ली:

कुछ दिनों पहले ही विस्फोटक क्रिकेटर यूसुफ पठान (Yusuf Patahn) को BCCI ने हांगकांग टी-20 लीग में खेलने की अनुमति देते हुए उन्हें अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया था. ऐसे में लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर बनने जा रहे थे, जो किसी विदेशी टी-20 लीग के लिए खेलता, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. खबर है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपना रुख बदलते हुए यूसुफ पठान को दिया गया अनापत्ति प्रमाण पत्र वापस ले लिया है. ऐसे में न केवल यूसुफ पठान बल्कि उन अन्य भारतीय क्रिकेटरों की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है, जो विदेशी लीग में खेलने का सपना देख रहे थे. बोर्ड ने कहा है कि वह अपनी इस नीति पर कायम है कि भारतीय क्रिकेटरों को आईपीएल के अलावा किसी अन्य लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. वास्तव में इसके पीछे कुछ खास 'डर' हैं, जो बोर्ड को सता रहा है और इसका आभास होते ही उसने पठान को दी गई मंजूरी वापस ले ली.

माना जा रहा है कि BCCI ने यह कदम कई खास वजहों से उठाया है. इनमें से प्रमुख हैं-

  • बोर्ड का मानना है कि यूसुफ पठान को अनुमति देने से अन्य खिलाड़ी भी इसकी मांग करेंगे. जैसे कि दिनेश कार्तिक ने कैरीबियन प्रीमियर लीग (CPL) में खेलने की अनुमति मांगी थी, लेकिन बोर्ड ने उन्हें नकार दिया था.
  • भारतीय क्रिकेटर ब्रांड वैल्यू रखते हैं और उनके जाने से भारत के फैन्स आकर्षित होंगे. मतलब आईपीएल के सामने प्रतिस्पर्धा खड़ी हो जाएगी.
  • भारतीय क्रिकेटरों के जाने से बोर्ड के प्रायोजक भी उसमें रुचि दिखाएंगे.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, बोर्ड के एक अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, 'भारतीय खिलाड़ी एक ब्रांड की तरह हैं. किसी अन्य लीग में उनके खेलने से भारतीय दर्शक आकर्षित होंगे और हमारे प्रायोजक भी वहां निवेश करना चाहेंगे. इन्हीं सब कारणों से हम किसी भी भारतीय खिलाड़ी को बाहरी लीग में खेलने की अनुमति नहीं देंगे.'

गौरतलब है कि यूसुफ पठान लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं और वह वर्तमान में बीसीसीआई से अनुबंधित नहीं हैं. पठान उस टीम का हिस्सा रहे हैं जिसने 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जीता था. यूसुफ ने बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन को शुक्रिया भी कहा था.

इस टीम से खेलते यूसुफ पठान (Yusuf Pathan)...
यूसुफ हांगकांग लीग में कोलून कैंटन फ्रेंचाइजी की ओर से खेलने वाले थे. पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और इंग्लैंड के टाइमल मिल्स के बाद यूसुफ कोलून के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी थे. हांगकांग टी-20 लीग से जुड़ने वाले दुनिया के अन्य दिग्गजों में श्रीलंका के कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान, वेस्टइंडीज के डारेन सामी, न्यूजीलैंड के जेम्स फ्रैंकलिन और दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज जोहान बोथा शामिल हैं. हांगकांग टी-20 लीग के दूसरे संस्करण में चार टीमें हिस्सा लेंगी. वेबसाइट 'ईएसपीएनक्रिकइंफो' के अनुसार, हांगकांग टी-20 लीग का दूसरा संस्करण 8 मार्च से 12 मार्च तक चलेगा. अन्य तीन टीमें गैलेक्सी ग्लैडिएटर्स लानताऊ, सिटी कैटाक और हांगकांग आइलैंट यूनाइटेड हैं. पांच दिवसीय टूर्नामेंट की शुरुआत के चार दिन प्ले ऑफ मैच होंगे और हर टीम एक-दूसरे के खिलाफ खेलेगी. इसके बाद शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें 12 मार्च को खिताब के लिए भिड़ेंगी.

क्रिकेट हांगकांग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कटलर ने भी यूसुफ पठान को लीग में खेलने की इजाजत देने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का आभार व्यक्त किया था. उन्होंने साथ ही कहा था कि यूसुफ की मौजूदगी से हांगकांग में क्रिकेट को प्रचार-प्रसार मिलेगा.

कटलर ने कहा था, "यह एक शानदार खबर है और हम बीसीसीआई के बेहद आभारी हैं कि उन्होंने यूसुफ के खेलने पर अनापत्ति दे दी है."

यूसुफ पठान का क्रिकेट करियर
17 नवंबर 1982 को गुजरात के वडोदरा में जन्‍मे यूसुफ पटान ने जोहानिसबर्ग में टी-20 मैच से अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज धुरविरोधी पाकिस्तान के खिलाफ किया था. यह टी20 वर्ल्‍डकप-2007 का फाइनल मैच भी था. इसमें टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को पांच रन से हराकर वर्ल्‍ड चैंपियन बनने का गौरव पाया था. यूसुफ ने इस मैच में भारतीय पारी की शुरुआत करते हुए 8 गेंदों पर एक चौके और एक छक्‍के की मदद से 15 रन बनाए थे.

यूसुफ ने अब तक 57 वनडे मैचों में 27.00 के औसत से 810 रन (दो शतक) बनाए हैं, 33 विकेट (औसत 41.36) भी उनके नाम पर दर्ज हैं. 22 टी20 मैचों में उन्‍होंने 18.15 के औसत से 236 रन बनाने के अलावा 33.69 के औसत से 13 विकेट लिए हैं. यूसफ टीम इंडिया के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने टी20 और वनडे, दोनों में करियर का आगाज पाकिस्‍तानी टीम के खिलाफ किया. वनडे करियर का शुरुआती मैच उन्‍होंने जून 2008 में पाकिस्‍तान के खिलाफ ढाका (न्‍यूट्रल वेन्‍यू) में खेला.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com