विज्ञापन

WTC Final Scenario: बारिश के चलते रद्द हुआ पहला टेस्ट तो टीम इंडिया पर क्या होगा असर, जानें पूरा समीकरण

WTC Final Scenario: अपने पहले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब का इंतजार कर रही भारतीय टीम मौजूदा समय में अंक तालिका में पहले स्थान पर है. भारत का जीत प्रतिशत 74.24 का है. उसने 11 मैच खेले हैं. इस दौरान उसने 8 में जीत दर्ज की है.

WTC Final Scenario: बारिश के चलते रद्द हुआ पहला टेस्ट तो टीम इंडिया पर क्या होगा असर, जानें पूरा समीकरण
World Test Championship: भारतीय टीम अपने तीसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की प्रवल दावेदार है

Team India World Test Championship Final Scenario: भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच का पहला दिन बारिश के चलते रद्द किया गया. अंपायरों और अन्य मैच अधिकारियों ने दोपहर दो बजे मैदान का मुआयना किया जब दिन में पहली बार थोड़ी देर के लिये बारिश रूकी. लेकिन हालात को देखकर दो बजकर 34 मिनट पर खेल रद्द करने का फैसला किया गया. इससे पहले आउटफील्ड कवर और पिच पर डाले कवर की पहली परत मुआयने के लिये हटाई गई तो दर्शक काफी रोमांचित हो गए. लेकिन सुबह से हो रही बारिश के कारण खेल हो पाना संभव नहीं था. सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण सुबह नौ बजे टॉस भी नहीं हो सका.

खराब मौसम के बावजूद मैदान पर काफी तादाद में दर्शक जमा थे. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को इंडोर अभ्यास करते देखकर दर्शक काफी रोमांचित भी हो गए. दूसरे दिन भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. दोनों टीमें बारिश के कारण अभ्यास भी नहीं कर सकी थी. दूसरे दिन का खेल सुबह नौ बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और टॉस आठ बजकर 45 मिनट पर कराया जायेगा. बेंगलुरु टेस्ट के बाकी दिनों का मौसम का पूर्वानुमान भी अच्छा नहीं हैं और बारिश की संभावना बनी हुई है. अगर यह मैच बारिश के चलते रद्द होता है या फिर ड्रा पर समाप्त होता है तो भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की उम्मीदों को बड़ा झटका लगेगा.

अपने पहले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब का इंतजार कर रही भारतीय टीम मौजूदा समय में अंक तालिका में पहले स्थान पर है. भारत का जीत प्रतिशत 74.24 का है. उसने 11 मैच खेले हैं. इस दौरान उसने 8 में जीत दर्ज की है, जबकि 2 में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. वहीं एक मैच ड्रा पर समाप्त हुआ है. भारत को दो अंकों की पेनल्टी भी लगी है और उसके 98 अंक हैं. भारत की मजबूत स्थिति के चलते वो अभी भी फाइनल में पहुंचने की सबसे प्रवल दावेदार है.

हालांकि, भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए टॉप-2 में रहना होगा और इसके लिए जरूरी है कि टीम इंडिया अपने आखिरी बचे 8 टेस्ट में से 4 में जीत दर्ज करे और बाकी के मैच ड्रा करे या फिर टीम इंडिया पांच मैचों में जीत दर्ज करे. भारत अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीतता है तो उसका जीत प्रतिशत 79.76 पहुंच जाएगा. ऐसे में भारत की जगह लगभग पक्की होगी. लेकिन अगर यह नहीं हुआ तो उसका जीत प्रतिशत गिर सकता है. बता दें, मौजूदा चक्र में एक जीत के लिए टीम को 12 अंक मिलते हैं, जबकि टाई होने पर 6 और ड्रा होने पर 4 अंक मिलते हैं.

अगर भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज बारिश के चलते ड्रा पर समाप्त होती है तो ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली पांच मैचों की सीरीज काफी अहम हो जाएगा क्योंकि भारत को उस सीरीज के कम से कम दो मैच जीतने होंगे. हालांकि, यह बाकी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर करेगा कि भारत कितने जीत प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: "भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी..." इंग्लैंड बोर्ड के चेयरमैन ने टीम इंडिया को लेकर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: हरमनप्रीत कौर को कप्तानी से हटाया गया तो कौन लेगा उनकी जगह, ये दो नाम चल रहे सबसे आगे- रिपोर्ट में दावा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Champions Trophy 2025: "भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी..." इंग्लैंड बोर्ड के चेयरमैन ने टीम इंडिया को लेकर दिया बड़ा बयान
WTC Final Scenario: बारिश के चलते रद्द हुआ पहला टेस्ट तो टीम इंडिया पर क्या होगा असर, जानें पूरा समीकरण
PAK vs ENG: Ramiz Raja on Babar Azam dropped from Pakistan Team said he sell cricket for Pakistan
Next Article
Ramiz Raja: "क्रिकेट बेचता है ..." बाबर आजम के टीम से ड्राप होने पर रमीज राजा के बयान ने वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com