विज्ञापन

भारत ने कनाडा की संप्रभुता तोड़ी : जस्टिन ट्रूडो ने फिर उगला जहर

India-Canada News : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भारत के खिलाफ एक बार फिर जहर उगला है. उन्‍होंने कहा कि भारत ने कनाडा की संप्रभुता तोड़ी है. 

भारत ने कनाडा की संप्रभुता तोड़ी : जस्टिन ट्रूडो ने फिर उगला जहर
नई दिल्‍ली:

India-Canada News : भारत और कनाडा के रिश्‍तों में तल्‍खी लगातार बढ़ रही है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भारत के खिलाफ एक बार फिर जहर उगला है. उन्‍होंने कहा कि भारत ने कनाडा की संप्रभुता तोड़ी है. जस्टिन ट्रूडो ने अलगाववादी हरदीप सिंह निज्‍जर (Hardeep Singh Nijjar) को लेकर कहा कि निज्‍जर की हत्‍या को लेकर उसके पास भारत के खिलाफ सबूत हैं. पिछले साल जून में कनाडा के सरे में निज्‍जर की हत्‍या कर दी गई थी. 

साथ ही कहा कि 5 EYES के पास भी हत्‍या के सबूत मौजूद हैं. 5 EYES में ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा, न्‍यूजीलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. यह पांचों देश एक-दूसरे से  खुफिया जानकारी साझा करते हैं. 

भारत के खिलाफ लगाए थे गंभीर आरोप 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में आरोप लगाया था कि निज्जर की हत्या में भारत सरकार के अधिकारी शामिल थे. 

ट्रूडो ने कहा था, ‘‘देश के राष्ट्रीय पुलिस बल रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के पास स्पष्ट और पुख्ता सबूत हैं कि भारत सरकार के एजेंट ऐसी गतिविधियों में शामिल रहे हैं और अब भी शामिल हैं जो सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा हैं. इसमें गुप्त सूचना एकत्र करने की तकनीकें, दक्षिण एशियाई कनाडाई लोगों को निशाना बनाने वाला बलपूर्वक व्यवहार और हत्या सहित एक दर्जन से अधिक धमकी भरे और हिंसक कृत्यों में शामिल होना शामिल है. यह अस्वीकार्य है.''

कनाडा के 6 राजनयिकों को किया निष्‍कासित 

भारत ने आरोपों को ‘बेतुका' बताते हुए इन्हें जस्टिन ट्रूडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे से जुड़ा बताया, जो वोट बैंक की राजनीति पर केंद्रित है. साथ ही भारत ने बड़ा कदम उठाया था और न केवल कनाडा से अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को वापस बुला लिया था, बल्कि दिल्ली से उसके छह राजनयिकों को भी निष्कासित कर दिया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
किम क्या जंग के मूड में? रूस भी दे रहा साथ, जानिए क्यों सुलग रहा फिर कोरिया प्रायद्वीप
भारत ने कनाडा की संप्रभुता तोड़ी : जस्टिन ट्रूडो ने फिर उगला जहर
न्याय की देवी के नए प्रतीक: कहां हुआ था लेडी ऑफ जस्टिस का जन्म, कहां से आई भारत? जानिए सब कुछ
Next Article
न्याय की देवी के नए प्रतीक: कहां हुआ था लेडी ऑफ जस्टिस का जन्म, कहां से आई भारत? जानिए सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com